खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा के चीफ जवाहिरी की अफगानिस्तान में मौत

INTERNATIONAL

काबुल। दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा के चीफ अयमान अल जवाहिरी की अफगानिस्तान में मौत हो गई है। अरब न्यूज़ ने सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक उसकी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है। जवाहिरी आखिरी बार इस साल 9/11 के हमले की सालगिरह पर जारी किए गए एक वीडियो में देखा गया था।

अरब न्यूज़ ने अल कायदा के एक ट्रांसलेटर के हवाले से दावा किया है कि जवाहिरी की पिछले हफ्ते गजनी में मौत हो गई है। इसमें कहा गया है कि जवाहिरी की अस्थमा से मौत हो गई क्योंकि उसे इलाज नहीं मिल सका। रिपोर्ट में पाकिस्तान के एक सुरक्षा अधिकारी के हवाले से भी यही दावा किया गया है। अधिकारी ने कहा है कि उनका मानना है कि अब जवाहिरी जिंदा नहीं है।

सांस लेने में हो रही थी दिक्कत

इसके अलावा अल कायदा के करीबी सूत्र के हवाले से भी दावा किया गया है कि इस महीने जवाहिरी की मौत हो गई है और कुछ ही लोग उसके जनाजे में शामिल हुए थे। सूत्र के मुताबिक उसे सांस लेने में दिक्कत थी और अफगानिस्तान में उसकी मौत हो गई।

अरब न्यूज़ ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान के सुरक्षा सूत्रों के हवाले से जवाहिरी के मरने का दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जवाहिरी की मौत के बाद संगठन में नेतृत्व के लिए झगड़ा हो सकता है। दरअसल, इससे पहले ओसामा बिन लादेन के बेटे हज्मा बिन लादेन और अलकायदा के ताकतवर नेता अबु मोहम्मद अल मसरी की मौत हो चुकी है।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *