आर्थिक किल्लत से जूझ रहे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए यह सीरीज बेहद अहम

SPORTS

नई दिल्‍ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट सीरीज का आगाज 27 नवंबर से होना है। इस सीरीज में 3 वनडे, 3 टी20 और चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए यह सीरीज बेहद अहम है क्योंकि आर्थिक किल्लत से जूझ रहा बोर्ड इस पर काफी पैसा लगाएगा।

कोरोना वायरस के कारण खेल गतिविधियों पर ब्रेक लग गया था और कई देशों के क्रिकेट बोर्ड ने आर्थिक परेशानी का जिक्र किया। इसमें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) भी शामिल रहा। हालांकि क्रिकेट के फिर शुरू होने के बाद उसे कमाई भी हुई। अब भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी जिससे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भी फायदा होगा।

भारी-भरकम बजट है दांव पर

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के दौरे और बिग बैश लीग (बीबीएल) के लिए बायो-बबल का खाका तैयार किया है। इस पर लगभग 160‌ करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। इस सीरीज में कुल 10 मैच खेले जाने हैं जिसके लिए दोनों टीमें तैयारियों में जुटी हैं।

कई खिलाड़ियों को हवाई मार्ग से किया ट्रांसफर

घातक कोरोना वायरस का प्रकोप साउथ ऑस्ट्रेलिया में भी बढ़ रहा है। ऐसे में सीए ने किसी भी तरह के खतरे से बचने के लिए टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन, को न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) भेज दिया। दोनों खिलाड़ियों को एडिलेड से हवाई मार्ग के जरिए सिडनी (न्यू साउथ वेल्स की राजधानी) भेजा गया। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया, क्वींसलैंड और तस्मानिया ने सोमवार को साउथ ऑस्ट्रेलिया से लगी अपनी सीमाओं को बंद कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाड़ियों को सिडनी लेकर आया जिससे वह आगामी सीरीज के आयोजन को बरकरार रख भारी वित्तीय नुकसान से बच सके।

चैनल ने दी थी करार तोड़ने की धमकी

सीए ने सेवन वेस्ट मीडिया के साथ संबंध बनाए रखने और प्रसारण अधिकार को बचाने के लिए आगामी सीरीज के बायो-बबल के लिए भारी-भरकम बजट तैयार किया। चैनल सेवन ने हाल में सीए पर बिग बैश लीग को तरजीह नहीं देने का आरोप लगाते हुए लगभग 1600 करोड़ रुपए के करार से हटने की धमकी दी थी।

विराट खेलेंगे केवल पहला टेस्ट

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली 17 दिसंबर से एडिलेड में खेले जाने वाले शुरुआती टेस्ट मैच के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए भारत लौट आएंगे। उनकी पत्नी बॉलिवुड ऐक्ट्रेस अनुष्का शर्मा अगले साल जनवरी में पहले बच्चे को जन्म दे सकती हैं।

ऐसा है शेड्यूल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला सिडनी में 27 नवंबर को खेला जाना है। इसके बाद 29 नवंबर और 2 दिसंबर को सीरीज के बाकी वनडे मैच खेले जाएंगे। फिर 4, 6 और 8 दिसंबर को दोनों टीमों के बीच टी20 मैच खेले जाएंगे। इसके बाद 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 17 दिसंबर से शुरू होगी जिसका चौथा और अंतिम टेस्ट मैच 15 जनवरी से ब्रिसबेन में होगा।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *