कश्मीर में मौसम का रंग दिखना शुरु, जमकर बर्फबारी, मौसम पूरी तरह से ठंडा

National

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में मौसम ने अपना रंग दिखाना शुरु कर दिया है। कश्मीर के कई इलाकों में रविवार को खूब बर्फबारी हुई है, जिससे मौसम पूरी तरह से ठंडा हो गया। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ऊपरी इलाकों में पूरे दिन बर्फबारी होगी। इसके बाद कश्मीर के मौसम में पूरी तरह से फर्क पड़ जाएगा। यह बर्फबारी अब दिसंबर तक जारी रहेगी। कश्मीर के पहाड़ों पर बर्फ की मोटी चादर होती जाएगी।

श्रीनगर के कुछ इलाकों में रविवार को बारिश भी हुई है। कश्मीर में लोगों ने ठंड का पूरा इंतजाम कर लिया है। मौसम विभाग की तरफ से लोगों को सर्दी का इंतजाम करने के लिए कह दिया गया है क्योंकि आने वाले दिनों में कश्मीर में बारिश तथा बर्फबारी जारी रहेगी। जानकारी के अनुसार शनिवार को कश्मीर में ताजा बर्फबारी हुई। जोजिला में बर्फबारी होने के कारण श्रीनगर लेह राजमार्ग बंद हो गया है, जिससे वाहनों को सुरक्षित जगहों पर रखा गया है।

वाहनों की आवाजाही को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा राजौरी पुंछ से निकलकर कश्मीर के शोपियां में जाने वाले मुगल रोड पर भी पीर की गली में बर्फबारी हुई है, जिससे कि इस रोड को भी बंद कर दिया गया है। यह ऐतहासिक रोड है जोकि राजौरी पुंछ को कश्मीर से जोड़ता है। जम्मू-श्रीनगर हाइवे अभी ठीक है लेकिन ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगर बारिश ज्यादा होती है तो रामबन जिले में हाइवे पर पस्सिया आ सकती है, इससे इस हाइवे को भी बंद किया जा सकता है।

फिलहाल इस हाइवे पर वाहनों की आवाजाही सुचारु रूप से चल रही है। रविवार को कश्मीर के गुरेज, अनंतनाग, बांडीपोरा, सोनमर्ग समेत कई इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है। इस समय पर्यटक भी कश्मीर में आ रहे हैं, जोकि बर्फबारी का मजा ले रहे हैं। कश्मीर में ताजा बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि रविवार को कश्मीर के कई इलाकों में बर्फ की मोटी चादर हो जाएगी क्योंकि कई पहाड़ी इलाकों में पूरा दिन बर्फबारी जारी रहेगी। दूसरी तरफ जम्मू में भी मौसम का असर दिखा। पूरा दिन सूरज नहीं चढ़ा और यहां पर भी लोगों को सर्दी की पहली ठंड का अहसास हुआ है।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *