बारूद के ढेर पर वाराणसी, दो दिन में 1200 किलो अवैध पटाखे बरामद

Regional

वाराणसी। दीपावली से पहले वाराणसी में अवैध पटाखों का काला कारोबार जारी है। शहर का घनी आबादी वाला दालमंडी इलाका इन दिनों बारूद के ढेर पर बसा हुआ है। पुलिसिया कार्यवाही के दौरान पिछले दो दिनों में 1200 किलो से ज्यादा अवैध पटाखों की खेप इस इलाके से बरामद हुई है। तकरीबन 500 मीटर की इस घनी आबादी वाले इलाके में अवैध पटाखों का बड़ा खेल चलता है।

सूत्र बताते हैं कि अब भी इलाके के दो दर्जन से ज्यादा घर और गोदामों में 50 क्विन्‍टल से ज्यादा अवैध पटाखों का भंडारण है। हर साल वाराणसी पुलिस इस इलाके में छापेमारी कर अवैध पटाखों की बड़ी खेप बरामद करती है। बावजूद इसके साल दर साल अवैध पटाखों का काला काराबोर इस इलाके में चलता है।

दो दिनों में बड़ा जखीरा बरामद

पिछले 48 घंटों में वाराणसी पुलिस ने इलाके में छापेमारी कर अवैध पटाखों का बड़ा जखीरा बरामद किया है। पुलिस ने इस इलाके में अभियान चलाकर 12 क्विन्‍टल से ज्यादा अवैध पटाखों के साथ आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है। लेकिन अब भी इस इलाके में अवैध पटाखों का बड़ा जखीरा है। वाराणसी के एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि अवैध पटाखों को लेकर वाराणसी पुलिस ने अभियान चला रखा है, जो आगे भी जारी रहेगा ।

तो हो सकता है बड़ा हादसा

अकसर दीपावली पर अवैध पटाखों का भंडारण बड़े हादसे की वजह बनता है। थोड़ी सी चूक के बाद ये न सिर्फ घर में रह रहे लोगों के लिए बल्कि आसपास के घरों में भी बड़ा नुकसान पहुंचता है। हाल में ही यूपी के कुशीनगर में अवैध पटाखों की फैक्ट्री में आग के बाद चार लोगों की जान चली गई, जबकि 10 लोग इस हादसे में घायल हो गए।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *