नेपाल को प्याज भेजने पर भारत ने लगाया प्रतिबंध, सीमा से लौटे 35 ट्रक

National

नई द‍िल्ली। भारत सरकार ने नेपाल में प्याज निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। आदेश मिलते की सोनौली की नेपाल सीमा पर प्याज लदे ट्रकों को रोक दिया गया है।

आज मंगलवार की सुबह सोनौली सीमा से नेपाल जाने वाले प्याज की गाड़ियों को सोनौली कस्टम अधिकारियों ने रोक दिया। ट्रक को नेपाल सीमा से वापस लौटा दिया गया। कस्टम अधीक्षक सोनौली मेवा लाल ने बताया कि मंगलवार को प्याज लदे 35 ट्रक सीमा पर रोके गए। इन दिनों भारत में प्याज महंगे दर पर बिक रहा है। इस वजह से पहले देश में प्याज की जरूरतों को पूरा करने के बाद ही कहीं बाहर भेजा जाएगा।

प्याज के बढ़ते दाम को देखते हुए भारत सरकार ने नेपाल में प्याज भेजने पर  प्रतिबंध लगा दिया है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के निर्देश पर डायरेक्टर जनरल आफ फॉरेन ट्रेड ने प्याज के निर्यात को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया है।
इस संबंध में ज्वाइंट कमिश्नर कस्टम सोनौली शशांक यादव ने बताया कि देश भर में प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश  लगने के मद्देनजर नेपाल में प्याज भेजने पर रोक लगा दी गई है। प्याज लदे ट्रक जो सीमा पर पहुंचे, उन्हें कस्टम विभाग द्वारा वापस किया गया।

कस्टम अधीक्षक सोनौली मेवा लाल ने बताया कि मंगलवार को प्याज लदा 35 ट्रक सीमा पर रोका गया। इन दिनों भारत में प्याज महंगे दर पर बिक रही है। इस वजह से पहले देश में प्याज की जरूरतों को पूरा करने के बाद ही कहीं बाहर भेजा जाएगा। सूचना जारी होने के बाद सोनौली बॉर्डर पर कस्टम कार्यालय पर प्याज से लदे भारतीय ट्रकों को रोक दिया गया। वहीं नासिक, शाहजहांपुर, इंदौर, कानपुर से आने वाले प्याज से लदे ट्रकों को भी वापस कर दिया।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *