16 फरवरी को बद्रीनाथ और 11 मार्च को केदारनाथ धाम के खुलेंगे कपाट

Religion/ Spirituality/ Culture

देहरादून। उत्तराखंड के चारों धाम शीतकाल के लिए बंद हैं परंतु बद्रीनाथ, केदारनाथ धाम की यात्रा की तारीख तय कर दी गई है, अब 16 फरवरी को बद्रीनाथ और 11 मार्च को केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे । गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट हर साल अक्षय तृतीया पर खुलते हैं।

उत्तराखंड चारधान देवस्थानम् बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ के अनुसार वसंत पंचमी (16 फरवरी) को बद्रीनाथ और शिवरात्रि (11 मार्च) को केदारनाथ के कपाट खोलने की तारीख तय की जाएगी।

16 फरवरी को विधि-विधान से नरेंद्र नगर में बद्रीनाथ की यात्रा शुरू करने का दिन तय होगा। ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में 11 मार्च को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख घोषित की जाएगी। जबकि, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट हर अक्षय तृतीया पर खुलते है। इस साल अक्षय तृतीया 14 मई को है।

गाडू घड़ा (तेल कलश) नृसिंह मंदिर जोशीमठ और योग ध्यान बदरी पांडुकेश्वर में पूजा अर्चना के बाद 15 फरवरी की शाम देवस्थानम बोर्ड के चंद्रभागा स्थित धर्मशाला में पहुंचाया जाएगा। 16 फरवरी को राजदरबार को ये कलश सौंपा जाएगा। जब बद्रीनाथ के कपाट खुलते हैं, तब इसी घड़े में तिल का तेल भरकर डिमरी पुजारी बद्रीनाथ पहुंचते हैं। इस तेल से भगवान का अभिषेक किया जाता है।

– एजेंसी