स्टडी: एक चम्‍मच चीनी भी याददाश्त बढ़ाने में हो सकती है सहायक

Health

एक नई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि बुजुर्ग जो अक्सर कमजोर याददाश्त का शिकार रहते हैं और चीजें भूल जाते हैं उनके लिए 1 चम्मच चीनी फायदेमंद हो सकती है और इससे उनकी मेमरी बढ़ सकती है। जब हम पानी में थोड़ी सी चीनी मिलाकर पीते हैं तो हमारा मस्तिष्क पहले की तुलना में ज्यादा हार्ड वर्क करने लगता है। साथ ही बड़े उम्र के लोग चीनी का सेवन करने के बाद खुश महसूस करते हैं और उनकी याददाश्त बेहतर होती है।

हार्ड वर्क करने के लिए होंगे प्रोत्साहित

वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर हमारे शरीर में ब्रेन के लिए ज्यादा एनर्जी उपलब्ध होगी तो हम हार्ड वर्क करने के लिए ज्यादा प्रोत्साहित महसूस करेंगे। इससे हमारा आत्मविश्वास बेहतर होगा और बदले में हमारा मानसिक प्रदर्शन भी और बेहतर होता है। अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो उनकी स्टडी के नतीजे उन बुजुर्गों के काम आ सकता है जो अपनी ब्रेन के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने की कोशिशों में जुटे हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ वॉरविक के एक्सपर्ट्स की मानें तो चीनी की छोटी सी मात्रा 65 साल से अधिक उम्र के लोगों के मूड को अच्छा कर उनकी मेमरी को बेहतर बनाती है।

ग्लूकोज मिश्रित ड्रिंक पिलाकर की गई स्टडी

इस रिसर्च के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने कुछ बुजुर्गों को ग्लूकोज (चीनी) मिश्रित ड्रिंक पीने को दी और उसके बाद उन्हें एक मेमरी टास्क करने को दिया। स्टडी के नतीजों से पता चला कि ग्लूकोज ड्रिंक पीने वाले 65 साल से अधिक उम्र के लोगों की मेमरी बेहतर हुई, मूड अच्छा रहा और मेमरी टास्क करने के लिए उनका ध्यान भी पहले की तुलना में बेहतर रहा।

-एजेंसी