वैज्ञानिक अध्‍ययन: रात को जल्‍दी खाना खाकर सोने से दूर रहती हैं कई तरह की बीमारियां

Life Style

यह नई बात नहीं है कि रात को जल्‍दी खाना खाकर सोने से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं। अक्‍सर हम यह बात अपने घर में बड़े-बुजुर्गों से सुनते रहे हैं मगर अब यह बात वैज्ञानिक अध्‍ययन में भी साबित हुई है।

स्‍पेन स्‍थित बार्सिलोना इंस्‍टीट्यूट फॉर ग्‍लोबल हेल्‍थ (आईएसग्‍लोबल) में हुए अध्‍ययन में कहा गया है कि रात को 9 बजे के पहले या सोने से 2 घंटे पहले Dinner करने वालों को कई तरह के कैंसर होने की आशंका न के बराबर रहती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में मंगलवार को प्रकाशित शोध में कहा गया है कि रात का खाना जल्‍दी खाने वालों को ब्रेस्‍ट और प्रोस्‍टेट कैंसर होने की आशंका देर से खाना खाने वालों के मुकाबले 20 फीसदी तक कम हो जाती है।

इस अध्‍ययन के दौरान विशेषज्ञों ने रात के खाने के समय और कैंसर के खतरों के बीच संबंध स्‍थापित करने की कोशिश की। कैंसर के यह दोनों ही प्रकार दुनिया में सबसे ज्‍यादा लोगें को अपना शिकार बनाते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि नाइट शिफ्ट में काम करने वाले ज्‍यादातर लोगों में इन दोनों तरह के कैंसर होने की आशंका ज्‍यादा रहती है। उनका कहना है कि इसके लिए उनके जैविक क्रमचक्र में व्‍यवधान जिम्मेदार होता है। सोने और जागने की प्रक्रिया बाधित होती है, इसके साथ ही शरीर की अन्‍य प्रक्रियाएं भी प्रभावित होती हैं।

इस अध्‍ययन के लिए शोधकर्ताओं ने प्रोस्‍टेट कैंसर के 621 और स्‍तन कैंसर के 1205 मरीजों के मामलों का अध्‍ययन किया। इसके लिए प्राइमरी हेल्‍थ सेंटर से 872 पुरुष और 1321 महिलाओं को औचक तरीके से चुना गया था।

-एजेंसी