विशेषज्ञों की राय: दोनों डोज लगवाकर ही पूर्ण होगा कोविड टीकाकरण

Health

कोविड टीकाकरण दोनों डोज अवश्य लगवाएं

दूसरी डोज लगवाने की तिथि पर टीकाकरण केंद्र पहुंचे

आगरा: जनपद में कोविड टीका की पहली डोज बड़ी संख्या में लोगों ने लगवा ली है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए कोविड टीका की दोनों डोज लगवाना जरूरी है। दूसरी डोज के प्रति लापरवाही न बरतें। टीकाकरण केंद्रों पर जाकर आसानी से लगवा सकते हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए जनपद में टीकाकरण अभियान चल रहा है। महाअभियान के जरिए लोगों को कोविड टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों से अपील है कि जिन लोगों ने कोविड टीका नहीं लगवाया है वे टीकाकरण केंद्रों पर जाकर अपना टीकाकरण करा लें और जिनकी कोविड टीके की दूसरी डोज लगना रह गया है, वे समय अवधि पूर्ण होने पर दूसरी डोज अवश्य लगवा लें। जिन लोगों की दूसरी डोज लगने की निर्धारित तिथि निकल गई है तो तुरंत अपने दूसरी डोज लगवा लें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि जनपद में सोमवार से शनिवार तक टीकाकरण केंद्रों पर कोविड से बचाव के लिए टीके लगाए जा रहे हैं। इसमें शनिवार को केवल दूसरी डोज लगाई जा रही है व अन्य दिनों में दोनों डोज लगाई जा रही हैं। जिन लोगों की दूसरी डोज लगना शेष रह गया है तो वे टीकाकरण केंद्र जाकर दूसरी डोज अवश्य लगवा लें। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए कोरोना टीके की दोनों डोज लगवाना जरूरी है। डीआईओ ने कहा कि कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित और कोविड से सुरक्षा में पूरी तरह से सक्षम है। कोविड का पूर्ण टीकाकरण ही हमें संभावित तीसरी लहर से बचाएगा।

कोविन पोर्टल से प्राप्त करें सर्टिफिकेट

डीआईओ ने बताया कि लाभार्थी कोविड का टीका लगने के बाद दिए गए स्वयं के मोबाईल नंबर के जरिए कोविन पोर्टल से अपना कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है। भविष्य में हर नागरिक को सार्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ सकती है। इसलिए सभी नागरिक टीका लगवाए और दोनों डोज लगने के बाद कोविन पोर्टल से सर्टिफिकेट प्राप्त करें।

-शीतल सिंह माया