लिथोप्स जीवित पत्थर हैं या प्रकृति का अद्भुत चमत्कार

Cover Story

प्राचीन काल से पत्थरों और चट्टानों के टुकड़ों के बीच बसे लिथोप्स में जो प्रत्येक एक अलग क्षेत्र का निवास करता है और चारों ओर के शिलाखंडों के आकार और रंग की नकल करता है, देखकर तब तक यह निर्धारित करना असंभव है कि ये पौधे हैं, जब तक आप उन्हें अपने हाथों से नहीं छूते। लिथोप्स “जीवित पत्थर हैं, या प्रकृति का अद्भुत चमत्कार, कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

लिथोप्स का विवरण

लिथोप्सिस के जीवित पत्थरों की विशाल विविधता के पंखुड़ियों के रंगों की विशेषता है- कारमाइन और बकाइन से लेकर सफेद, क्रीम, पीला। फूलों की उपस्थिति साधारण डेज़ी से बहुत कम होती है और आकार में तुलनीय होती है या पत्तियों से अधिक होती है। और जब जीवित पत्थरों का सामूहिक फूल उनके निवास स्थान पर शुरू होता है, तो यह तमाशा प्रकृति में सबसे आश्चर्यजनक है।

lithops colony

Lithops Lithops 30 से अधिक प्रजातियों के साथ, Aizov परिवार के रसीले पौधों का एक जीनस है। ऐसे “पत्थर” नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना के रेतीले और चट्टानी रेगिस्तानों से आते हैं। प्राकृतिक परिस्थितियों में बसे हुए, वे एक शुष्क रेगिस्तान जलवायु में अस्तित्व की सबसे गंभीर स्थितियों के लिए अनुकूलित थे। और जंगली जानवरों के लिए शिकार न बनने के लिए, जिनके पास कभी-कभी इन कठोर स्थानों में खाने के लिए कुछ भी नहीं होता है, वे खुद को चट्टानी जमीन के नीचे इस तरह से पूरी तरह से प्रच्छन्न करते हैं कि आप उन्हें असली पत्थरों से अलग कर सकते हैं जब आप उन्हें छूते हैं।

लिथोप्स बड़ी कॉलोनियों का निर्माण करते हैं, जो सबसे असंभव मिट्टी – क्वार्ट्ज, चूना पत्थर, ग्रेनाइट पर ग्रह के निर्जलित स्थानों को आबाद करते हैं। लिथोप्स के जमीन के हिस्से में दो मोटी पत्तियों को एक साथ जोड़ा जाता है, जिसमें नमी की आपूर्ति होती है, जो एक गंभीर सूखे के दौरान खर्च होती है। उनके बीच की खाई उथली हो सकती है या मिट्टी तक पहुंच सकती है, “पत्थर” को दो हिस्सों में काट सकती है। इस खंड से, नए पत्ते और पुष्पक्रम दिखाई देते हैं।

लिथोप्स ऑप्टिका: यह पत्तियों के बकाइन-बैंगनी रंग में अन्य प्रकार के लिथोप्स से भिन्न होता है। उनकी आंतरिक सतह पौधे के बाकी रंग की तुलना में थोड़ी हल्की है। सफेद लंबी पंखुड़ियों वाली फूलों की कलियाँ बाहर से गोल और कई हल्के पीले पुंकेसर, पत्तियों के बीच “दरार” में गहराई से स्थित हैं। एक वयस्क पौधे की अधिकतम सामान्य ऊंचाई 2 सेमी है।

लिथोप्स ओलिवेसी: अधिकांश लिथोप्स की तरह, उनके दिल का आकार दोनों हिस्सों में छोटे-छोटे टुकड़ों के साथ होता है। हरे रंग की टिंट के साथ भूरा, सपाट ऊपरी क्षेत्रों पर सफ़ेद रंग के साथ बेतरतीब ढंग से चौरस पेडुनेट्स हल्के हरे रंग के होते हैं, फूल की कलियाँ पीली पीली.

लिथोप्स मर्मोरटा: पौधों के भूरे-सफेद या हरे-भूरे रंग की सतह का ऊपरी हिस्सा संतृप्त ग्रे रंग की कई टूटी हुई रेखाओं के साथ बिंदीदार है, जिससे “संगमरमर” पैटर्न बनता है। उपस्थिति में, पौधों के छिलके में एक मखमली सतह होती है। फूल पीले मध्य के साथ सफेद होते हैं, व्यास में लगभग 5 सेमी।

लेथोप्स लेस्ली: ग्रे, ग्रे-नीले रंग की पत्तियों के दृढ़ता से उल्टे शंकु के आकार की मांसल पत्तियों वाली प्रजातियों के प्रतिनिधि।पत्तों के बीच “दरार”, लिथोप्स की विशिष्ट, उथली है, सबसे अधिक बार धनुषाकार होती है। काटे गए पत्तों के सपाट हिस्से में कई बड़े “चड्डी” या एक अंधेरे स्थान से निकलने वाली कई छोटी टूटी हुई रेखाओं का एक शुद्ध पैटर्न है जो अधिकांश शीर्ष पर स्थित है।

लीथोप्स फुलविसे: भूरे-भूरे या कॉफी-भूरे रंग के पौधे, जिसमें पत्तियों का ऊपरी सपाट हिस्सा अनियमित आकार के धब्बों से युक्त होता है। उनके बीच, एक अधिक तीव्र रंग की त्वचा का रंग है, इसलिए ऐसा लगता है कि पत्तियों पर एक गहरा जाल बाहर निकाला गया है। मेष पैटर्न बनाने वाली रेखाओं के चरम छोर जंग खाए हुए भूरे रंग के होते हैं।

एक हल्के नींबू टिंट के साथ गहरे पीले फूल। खोली हुई कली के केंद्र में, एक ही रंग के एक दूसरे के खिलाफ कसकर दबाए गए कई पुंकेसर का एक स्तंभ बनता है। खुले हुए फूल का व्यास 3 सेमी तक पहुंच सकता है।

लीथोप्स फुलविसे: भूरे-भूरे या कॉफी-भूरे रंग के पौधे, जिसमें पत्तियों का ऊपरी सपाट हिस्सा अनियमित आकार के धब्बों से युक्त होता है। उनके बीच, एक अधिक तीव्र रंग की त्वचा का रंग है, इसलिए ऐसा लगता है कि पत्तियों पर एक गहरा जाल बाहर निकाला गया है। मेष पैटर्न बनाने वाली रेखाओं के चरम छोर जंग खाए हुए भूरे रंग के होते हैं। एक हल्के नींबू टिंट के साथ गहरे पीले फूल। खोली हुई कली के केंद्र में, एक ही रंग के एक दूसरे के खिलाफ कसकर दबाए गए कई पुंकेसर का एक स्तंभ बनता है। खुले हुए फूल का व्यास 3 सेमी तक पहुंच सकता है।

लिथोप्स Aucampiae: अक्सर माली के संग्रह में पाए जाते हैं, घनी पत्तियों के साथ लिथोप्स। इस तरह के फूलों की एक “दरार”, जो पौधे को दो असमान भागों में विभाजित करती है, छोटी और छोटी होती है। पत्तियों के शीर्ष में अनियमित आकार और विभिन्न आकारों के धब्बों की अनियमित रूप से व्यवस्थित छोटी मोटी रेखाओं का एक पैटर्न होता है। “दरार” बाहरी किनारे पर एक अच्छी तरह से दिखाई देने वाली सीमा के साथ नीचे, पत्तियों के किनारों के समान रंग है।

स्कैलप्ड लिथोप्स (लिथोप्स टर्बिनफॉर्मिस): ईंट-कॉफी की छाया और फैलाने वाले पत्तों का आकार विशिष्ट रूप से लिथोप्स का होता है जो उन्हें कॉफी के समान भुना हुआ अनाज के समान बनाता है। काटे गए शीर्षों को टूटी हुई रेखाओं और गहरे भूरे रंग के धब्बों के जाल के साथ कवर किया गया है। पत्तियों की सतह खुरदरी होती है। खुली हुई कलियों का रंग नारंगी-पीला होता है. फूलों की अवधि पूरी गर्मी और शरद ऋतु का मौसम है।

Lithops सुंदर (Lithops बेला): जैतून-ग्रे या जैतून-गेरू के पत्तों के बीच, इस पौधे की प्रजातियों का एक दोष विशिष्ट रूप से स्पष्ट रूप से दिखाई देता है, लगभग जमीनी स्तर तक पहुंच जाता है। पत्ती के क्षैतिज तल पर पैटर्न अंधेरे जैतून का होता है, जो मोटी टूटी हुई रेखाओं द्वारा बनता है। एक सुंदर वयस्क लिथोप्स 2.5 – 3 सेमी जमीन से ऊपर उठता है, जल्दी से पड़ोसियों, बच्चों को प्राप्त करता है। कलियों के गठन और खोलने की अवधि सितंबर है। फूल एक सुखद अलग सुगंध के साथ सफेद होते हैं.

और इस तरह अनेक और भी ल‍िथोप्स की वैरायटी हैं। कुल म‍िलाकर प्रकृत‍ि का ये नायाब नमूना हैं जो ऐसे कैसे हुए कहा नहीं जा सकता।

-एजेंसी