मुझे देवी का किरदार करते हुए जीवन में स्पष्टता मिली: रति पांडे

Entertainment

दंगल टीवी के शो “देवी आदि पराशक्ति” की अभिनेत्री रति पांडे से up18 news की संवाददाता शिवांगी सिंह की खास बातचीत

मुंबई,

  1. देवी आदि पराशक्ति दंगल टीवी पर वापसी कर रही है। यह शो आपके लिए क्या महत्व रखता है?

यह शो मेरे लिए हमेशा से महत्वपूर्ण रहा है । जब से मैं इस शो से जुडी हूं, तब से मैं एक आध्यात्मिक व्यक्ति बन गई हूं। मैंने एक व्यक्ति और एक अभिनेता के रूप में बहुत कुछ सीखा है। मैंने सर्वशक्तिमान की शक्ति, प्रार्थना के पीछे का कारण और इस शक्ति के एकमात्र अस्तित्व को समझा है। लॉकडाउन के दौरान हुए उतार-चढ़ाव के कारण ये चीजें अब मेरे लिए अधिक महत्व रखती हैं। मैं शो के फिर से प्रसारित होने का बेसब्री से इंतजार कर रही थी। यह शो मेरे लिए बहुत मायने रखता है क्योंकि मैं देवी दुर्गा की पूजा करती हूं। इस शो ने मुझे अपने स्वयं के और अपने जीवन के बारे में बहुत सी चीजों को समझने और सीखने में मदद की है। इस शो ने मुझे अपनी गलतियों को समझने और सुधारना सिखाया है जो मैंने अतीत में किए हैं।

  1. एक बदलाव जो आपने खुद में देखा?

मुझे जीवन में स्पष्टता मिली है। मेरे बहुत से सवालों का जवाब दिया गया है। एक देवी की भूमिका को चित्रित करते हुए, मुझे उनकी दुविधा का भी एहसास हुआ। मैंने यह भी महसूस किया है कि किसी को शिकायत नहीं करनी चाहिए और जो भी होता है, अच्छे के लिए होता है। हम अपने सुख और दुख के लिए स्वयं जिम्मेदार हैं। मैं पहले की तुलना में शांत हो गई हूं। मैं आध्यात्मिक हो गई हूं जो मुझे खुद को और मेरे आसपास की स्थितियों को समझने में मदद कर रही है।

  1. आपको तैयार होने में कितना समय लगता है और मेकअप और कॉस्टयूम के हिसाब से आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

शुरू में, मुझे बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ा क्योंकि मैंने पहले कभी कोई पौराणिक शो नहीं किया था। हालांकि, लॉकडाउन के बाद शूट फिर से शुरू होने पर, चीजें बहुत अधिक कठिन हो जाती हैं। शूटिंग के पैटर्न बदले। सेट पर पहुंचने से पहले मुझे अपना मेकअप करना था। मेकअप का प्रबंधन करते समय, मुझे अपनी लाइनों को याद करना और रिहर्सल भी करना था। तैयार होने में लगभग 2 घंटे लगते थे । बहुत बार, हम अपने सह-अभिनेताओं के बिना एहतियाती उपाय और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए शूटिंग करते थे। मुझे बहुत तैयारी करनी पड़ी क्योंकि एक ही शो के भीतर विभिन्न पात्रों को चित्रित करना एक चुनौती थी।

  • देवी एक मजबूत पौराणिक चरित्र है। जब आप चरित्र में आते हैं तो क्या आपको कोई फर्क महसूस होता है?

मैं व्यक्तिगत रूप से अपने आप को हर एक किरदार में ढाल लेती हूं। देवी निश्चित रूप से एक बहुत मजबूत चरित्र है। कुछ दृश्य हैं, जहां मुझे गुंडे मिलते हैं। मैं दृश्यों को करते हुए देवी की शक्ति को महसूस कर सकती हूं। एक सीन करने के बाद मुझे जो स्पष्टता मिलती है, वह मुझे अपने जीवन में एक स्पष्टता लाने में मदद करती है। देवी के किरदार ने मुझे अपने निजी जीवन में खुद को सुधारने में बहुत मदद की है। मुझे देवी-देवताओं के विभिन्न संस्करणों को चित्रित करने का मौका मिला। ऐसे मजबूत चरित्रों को चित्रित करना भारी है।

दंगल टीवी पर देवी आदि पराशक्ति की दिव्य गाथा सोमवार से शनिवार रात 9:00 बजे देखें।