ब्रेन ब्लड क्लॉट को हटाने के लिए कोई कट- दर्द नहीं और लगभग फ्री- डॉ. शिवराज इंगोले

Health

मुंबई : मेडिकल के बदलते पैमानों को देखते हुए ऐन्यूरिज्म की सर्जरी भी अब पुरानी हो चुकी है, क्योंकि सर्जरी के दौरान अंग को काटने की वजह से दिमाग की स्वस्थ कोशिकाओं को भी नुकसान होने का खतरा होता है। इसीलिए अब इंटरवेंशनल प्रोसेस को महत्व दिया जा रहा है। सर जेजे अस्पताल, मुंबई में इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी के प्रोफेसर और यूनिट हेड डॉ. शिवराज इंगोले का कहना है कि मस्तिष्क की बहुत सारी नसें सबसे सामान्य कारणों में से एक हैं जो मनुष्यों में स्ट्रोक का कारण बनती हैं। इन थक्कों को रक्त वाहिका से निकालना एक अत्यंत जोखिम भरा प्रक्रिया है जिससे कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। लेकिन जैसा कि चिकित्सा विज्ञान आगे बढ़ा है, एक नई धारा है जो सर्जरी के बिना थक्के से छुटकारा पाने में मदद करती है और मरीजों को कोई दर्द महसूस नहीं होता है।

इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी कम प्रसिद्ध चिकित्सा शाखा लक्षित प्रक्रियाओं के माध्यम से रक्त के थक्के, ट्यूमर और रक्त वाहिका वृद्धि जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज करने में मदद करती है। उपचार रक्त वाहिकाओं, यकृत नलिकाओं या मूत्र पथ जैसे प्राकृतिक मार्गों में प्रवेश करके प्रभावित अंग तक पहुंचकर किया जाता है।

इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी का उपयोग वैरिकाज़ नसों के इलाज के लिए भी किया जाता है। डॉ. इंगोले ने कहा, “पारंपरिक रेडियोलॉजी अब ऑन्कोलॉजी का चौथा स्तंभ है। हम कीमोथेरेपी दवा की एक उच्च खुराक को सीधे धमनी में इंजेक्ट करते हैं, जो कैंसर ट्यूमर को आपूर्ति करती है, केवल ट्यूमर को नष्ट कर देती है।

जी मिचलाना, बालों का झड़ना और वजन कम होना कीमोथेरेपी के दौर से गुजर रहे कैंसर के रोगियों में देखे जाने वाले कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं जिन्हें इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी के माध्यम से रोका जा सकता है। हालांकि, इस पद्धति के तहत केवल यकृत, गुर्दे और फेफड़े के ट्यूमर का इलाज किया जा सकता है और शोधकर्ता अध्ययन कर रहे हैं कि इस प्रक्रिया का उपयोग सभी प्रकार के कैंसर को मारने के लिए कैसे किया जा सकता है।

इंडियन स्ट्रोक एसोसिएशन के अनुसार, भारत में हर साल लगभग 1.8 मिलियन लोग स्ट्रोक से पीड़ित होते हैं, जो पिछले कुछ दशकों में 100 प्रतिशत बढ़ गया है। रुग्णता और मृत्यु दर अधिक है क्योंकि रोगियों को उन्हें बचाने के लिए उपलब्ध संकीर्ण खिड़की के भीतर इलाज के लिए नहीं लाया जाता है।

“रोगी को (उपचार के लिए) चार घंटे के भीतर (एक आघात सहने) के लिए लाया जाना चाहिए ताकि IV थ्रोम्बोलिसिस उपचार के माध्यम से मस्तिष्क के रक्त वाहिका में थक्के को भंग किया जा सके और मैकेनिकल थ्रॉम्बेक्टोमी के माध्यम से छह से 16 घंटे तक।

पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में मस्तिष्क से रक्त के थक्कों को हटाना बेहद जोखिम भरा हो सकता है और माना जाता है कि यह लगभग असंभव है क्योंकि मस्तिष्क न्यूरॉन्स नामक अरबों कोशिकाओं से बना है। सर्जरी के माध्यम से रक्त के थक्के को हटाते समय किसी भी मामूली त्रुटि से मस्तिष्क को स्थायी नुकसान हो सकता है।

-अनिल बेदाग़-
-up18 News