पाचन क्रिया को दुरुस्त करते है ये 5 फल

Health

पेट के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसकी पाचन क्रिया यानी Digestion का अच्छा बने रहना। डाइजेशन में जरा सी भी मुश्किल आने पर पूरी हेल्थ पर असर पड़ने लगता है। अगर आपको इस परेशानी से बचना है तो अपनी डायट में ये पांच फल जरूर शामिल करें।

सेब

ऐपल में मौजूद पेक्टिन पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, खासतौर से कब्ज और डायरिया में सेब खाना काफी लाभ पहुंचाता है। पेक्टिन की शरीर में जल्दी घुल जाने और टॉक्सिन्स को बॉडी से बाहर करने की खासियत ऐपल को पेट के लिए बहुत हेल्दी बनाती है।

अमरूद

सर्दियां आ चुकी हैं और अब बाजार में आपको आराम से अमरूद भी मिल जाएंगे। इसे भी अपनी डायट का हिस्सा बनाएं ताकि आपका Digestion अच्छा बना रहे। दूसरे फलों के मुकाबले एक अमरूद ही रोज की जरूरत की फाइबर की मात्रा का 12 प्रतिशत पूरा कर देता है। अमरूद के बीज पेट को आसानी से साफ करने में भी मदद करते हैं।

केला

केले में मौजूद फाइबर की ज्यादा मात्रा पेट को साफ रखने में मदद करती है। इस वजह से कब्ज जैसी समस्या में डॉक्टर भी मरीज को केला खाने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही इस फल का ऐंटीऐसिड इफेक्ट पेट में अलसर और बैकटीरिया की समस्या को दूर रखने में मदद करता है।

ऐवकाडो

ऐवकाडो भी डाइजेशव फ्रेंडली होता है। इसमें हेल्दी फैट्स के साथ ही फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो पाचन को सही रखता है। साथ ही में कब्ज की समस्या नहीं होने देता।

नाशपाती

एक मीडियम साइज के नाशपाती में करीब 4 ग्राम फाइबर होता है। इसके शरीर में जाने पर यह जल्दी घुल भी जाता है जो पेट में कब्ज की स्थिति नहीं बनने देता और गैस जैसी समस्या को दूर रखता है।

-एजेंसी