दमकती त्वचा और निखार दे सकता है दालचीनी का उपयोग

Life Style

दालचीनी का उपयोग भारतीय घरों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके कई ऐसे फायदे भी हैं जो आपको दमकती त्वचा और निखार दे सकता है।

पिंपल्स होंगे दूर

दालचीनी पिंपल्स और ऐक्ने दूर करने में मदद करती है। शहद के साथ दालचीनी पाउडर मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। करीब 25 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर ऐक्सेस ऑइल की समस्या तो दूर होगी ही, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सुधरेगा।

स्किन होगी सॉफ्ट

दालचीनी को केले, दही के साथ लगाने पर त्वचा की रंगत में सुधार आता है। इस मिश्रण को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने पर डेड स्किन हटती है, जिससे त्वचा मुलायम हो जाती है।

झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा

दालचीनी लगाने से त्वचा का कोलेजन लेवल बढ़ता है। कोलेजन यदि कम हो तो स्किन पर झुर्रियां आने लगती हैं। ऐसे में दालचीनी झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है।

ड्राई स्किन की समस्या होगी दूर

दालचीनी का पाउडर एक बेहतरीन एक्सफोलिएट होता है, इससे स्किन की गहरी सफाई होती है। रोजाना इस्तेमाल से त्वचा की चमक बढ़ती है, स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

रंगत सुधारने के लिए

दालचीनी के इस्तेमाल का एक और बड़ा फायदा यह है कि इससे त्वचा के रंग में बदलाव आता है। ऐसा दालचीनी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज के कारण होता है, जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर कर उसे हेल्दी बनाते हैं।

बेहतरीन मसाज ऑइल

दालचीनी के तेल का इस्तेमाल स्किन को हेल्दी बनाता है। स्किन ऐलर्जी को दूर करने में मदद मिलती है, साथ ही मसाज से ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है, इससे स्किन पर ग्लो आता है।

-एजेंसी