डॉ. धीरज सोनवणे ने दिया स्कोलियोसिस के रोगी को नया जीवन

Health

मुंबई : मेरुवक्रता या स्कोलियोसिस के रोग के कारण मेरुदण्ड सीधी न रहकर किसी एक तरफ झुक जाती है। इससे ज्यादातर छाती और पीठ के नीचे के हिस्से प्रभावित होते हैं। इसे ‘रीढ़ वक्रता’ या ‘पार्श्वकुब्जता’ भी कहते हैं। आमतौर पर स्कोलियोसिस की शुरूआत बचपन या किशोरावस्था में होती है।

इसे कूबड़ या कुटिल रीढ़ भी कहा जाता है। यह 2% आबादी में देखा जाता है लेकिन गंभीर मामले मिलियन लोगों में केवल 10 लाख में 1 ही होते हैं। पीठ दर्द, कुटिल पीठ, असमान कंधे और कूल्हे, कभी-कभी लकवा भी देखा जाता है

19 वर्षीय अजय, एक मेधावी छात्र और महाराष्ट्र के हिंगोली जिले का निवासी वर्षों से गंभीर रूप से मुड़ी हुई रीढ़ के साथ स्कोलियोसिस से पीड़ित था। पीठ दर्द, सांस फूलना, पैरों में झुनझुनी और लकवा का खतरा उन्हें परेशान कर रहा था। अजय के पिता उसकी हालत को लेकर चिंतित थे। परिवार वर्षों से उचित और सुरक्षित इलाज की तलाश में था। उन्होंने बिना अधिक लाभ के राज्य भर के शहरों में कई प्रमुख कॉर्पोरेट अस्पतालों का दौरा किया। शहर के एक वरिष्ठ स्पाइन सर्जन ने उच्च मृत्यु दर के साथ पक्षाघात के एक उच्च जोखिम के बारे में उल्लेख किया और उन्हें ऐसे खर्च दिए जो उनकी वित्तीय क्षमता से परे थे।

गूगल से खोज करने पर उन्होंने प्रो. डॉ. धीरज सोनवणे के समाचार लेख पढ़े, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में कोलंबिया विश्वविद्यालय और सिंगापुर में विश्वविद्यालय अस्पताल में प्रशिक्षित प्रोफेसर थे, जिन्होंने अपने चिकित्सा करियर में ऐसे कई चुनौतीपूर्ण स्कोलियोसिस रोगियों को सफलतापूर्वक प्रबंधित किया था। अजय ने जी.टी. अस्पताल, मुंबई में जहां डॉ धीरज हड्डी रोग और रीढ़ की हड्डी के प्रमुख हैं, उन्होंने अपने एक्सरे और एमआरआई का अध्ययन किया, उन्हें पूरी योजना दी, पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया।

धीरज के अनुसार “अजय को 150 डिग्री के कोण का गंभीर जन्मजात स्कोलियोसिस था, जिसमें 3 अपूर्ण रीढ़ की हड्डी (हेमिवर्टेब्रा) और कई जुड़ी हुई रीढ़ की हड्डी थी। इसने रीढ़ की हड्डी को गंभीर रूप से टेढ़ा और विकृत बना दिया जिसे स्टेज्ड सर्जिकल रूप से ठीक करने की आवश्यकता है।” अजय की कड़ी रीढ़ को लचीला बनाने के लिए 1 महीने के लिए मेटल हेड रिंग (हेलो रिंग) ट्रैक्शन लगाया गया और बाद में अंतिम सर्जरी की गई।

धीरज सोनवणे ने अपनी टीम के साथ, डॉ. गणेश कोहले (एनेस्थेटिक-बेहोश करने वाला डॉक्टर), सहायक सर्जन डॉ. सागर जवाले, डॉ. नावेद अंसारी, डॉ योगेश, डॉ सत्या वडने ने एक सफल सर्जरी की, जिसे पूरा करने में लगभग 10 घंटे लगे। 20 उच्च गुणवत्ता वाले आयातित पेडिकल स्क्रू, 2 छड़ (कोबाल्ट क्रोमियम धातु) रीढ़ में डाले गए थे और रीढ़ को सामान्य आकार में सीधा किया गया था। पक्षाघात से बचने के लिए रीढ़ की हड्डी की जांच के लिए न्यूरोमोनिटोरिंग का उपयोग किया गया था। सर्जिकल निशान को कम दिखाई देने के लिए विशेष टांके की सामग्री का उपयोग किया गया था

सर्जरी के अगले दिन अजय को खड़े होकर चलने के लिए कहा गया। वह अपनी सामान्य दिखने वाली रीढ़ और सर्जरी के बाद ऊंचाई में 9 सेमी की वृद्धि देखकर हैरान और उत्साहित था। रोगी अजय मारकंद ने कहा, “मैंने आशा खो दी थी, और कभी नहीं सोचा था कि मेरी रीढ़ की हड्डी सामान्य हो सकती है। मैं डॉ धीरज सोनवणे को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मुझे नया जीवन और महान भविष्य दिया।

धीरज सोनवणे ने उल्लेख किया, “हमारे समाज में स्कोलियोसिस या टेढ़े-मेढ़े रीढ़ से जुड़े कई मिथक और वर्जनाएं हैं। इस बीमारी के सभी चरणों में इलाज उपलब्ध हैं। हालांकि अगर इस बीमारी को जल्दी पकड़ लिया जाए तो हम सर्जरी से बच सकते हैं। इसलिए बिना किसी जोखिम के इलाज आसान हो जाता है।

संयुक्त चिकित्सा शिक्षा निदेशक डॉ चंदनवाले ने कहा, “मैं डॉ सोनवणे और टीम को उनके द्वारा किए गए प्रयासों, अद्भुत काम और चमत्कारी परिणामों के लिए बधाई देता हूं।

-अनिल बेदाग़-
-up18 News