जानिए: डायबिटीज के मरीज तरबूज सेवन कर सकते हैं या नहीं!

Health

डायबिटीज के मरीजों को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से पहले सोचना पड़ता है और यह उनकी सेहत के लिए बहुत जरूरी भी है।
कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल की मात्रा बढ़ जाती है और यह डायबिटीज के मरीजों के स्वास्थ्य के लिए खतरा बन जाता है।

इसीलिए हम यहां पर तरबूज का सेवन करने के बारे में बता रहे हैं कि डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं या नहीं!
डायबिटीज के मरीजों को कई प्रकार के खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए। गर्मियों के समय में कई ऐसे फल होते हैं जो शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं और इनका सेवन भी बड़े चाव से किया जाता है। इनमें से कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को खाने से बचना चाहिए।

मुख्य रूप से गर्मियों में आम और तरबूज का सेवन सबसे ज्यादा और लगभग सभी घरों में किया ही जाता है। हालांकि तरबूज एक ऐसा फल है जो आपको सभी मौसम में बड़ी आसानी से मिलता है। इस दौरान कुछ ऐसे लोग भी हैं जो इस असमंजस में पड़े हुए हैं कि क्या डायबिटीज के मरीज तरबूज का सेवन कर सकते हैं?

अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो नीचे आपको इस बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है। इसके साथ-साथ आपको यह भी बताया जाएगा कि डायबिटीज के मरीजों को तरबूज का सेवन करना चाहिए या नहीं और इसके वैज्ञानिक कारण भी बताए जाएंगे।

क्या डायबिटीज के मरीजों को तरबूज का सेवन करना चाहिए?

नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इन्‍फॉर्मेशन के अनुसार, एक विस्तृत शोध के बाद शोधकर्ताओं का यह कहना है कि हां, डायबिटीज के मरीज तरबूज का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं। यह उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

इसके सेवन के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन ना करें। अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करने के कारण इसके दुष्परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं। आप हफ्ते में तरबूज को एक या दो बार खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त विशेष सावधानी बरतते हुए आप चाहे तो एक बार डॉक्टर या फिर किसी डायटिशियन की भी सलाह ले सकते हैं।

अन्य किन-किन बीमारियों में लाभदायक है तरबूज का सेवन ?

तरबूज का सेवन डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं, इस बारे में तो आप ने जान लिया लेकिन आपको यह भी जानना चाहिए कि यह फल अन्य किन-किन बीमारियों से आपके शरीर को बचाए रखने में मददगार साबित हो सकता है।

एक शोध के अनुसार यह देखा गया है कि तरबूज में मौजूद विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व दिल से जुड़ी बीमारियों, कैंसर के खतरे, ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने, डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और कोलेस्ट्रोल के लेवल को संतुलित बनाए रखने में सक्रिय भूमिका निभा सकता है इसलिए जो लोग डायबिटीज से नहीं पीड़ित हैं, उन्हें तरबूज का सेवन बेझिझक करना चाहिए ताकि वह ऊपर बताई जा रही बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहें और सेहतमंद बने रहें।

सेहत से जुड़ी हुई अन्य किसी भी प्रकार की समस्या या फिर किसी फूड्स के सेवन को लेकर आप असमंजस में हैं तो कमेंट बॉक्स के जरिए हमें जरूर बताएं। हम आपको विशेषज्ञ या फिर रिसर्च रिपोर्ट के आधार पर दी गई जानकारी से जरूर अवगत कराएंगे। इसके साथ-साथ अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने के लिए आपको डॉक्टर की सलाह भी जरूर लेनी चाहिए।

-एजेंसियां