कुछ सिंपल तरीकों से आप बना सकती हैं बालों को लंबा और चमकदार

Life Style

लंबे लहराते बाल किसे नहीं अच्छे लगते, लेकिन सभी के बाल लंबे और चमकदार नहीं होते। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने बालों की लंबाई नहीं बढ़ा सकतीं। पोषक तत्वों की कमी और डैमेज होने के कारण बालों की नेचुरल ग्रोथ रुक जाती है लेकिन कुछ सिंपल तरीकों से आप बालों को लंबा और चमकदार बना सकती हैं।

ट्रिमिंग

8 से 10 सप्ताह के अंदर बालों की रेग्युलर ट्रिमिंग करते रहें। इससे बालों की ग्रोथ तेज होती है। प्रदूषण के कारण होने वाली गंदगी और सूरज की अल्ट्रावायलट किरणों के कारण बाल डैमेज हो जाते हैं जिससे दोमुंहे बालों की समस्या होती है। यदि आप अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करती रहेंगी तो दोमुंहे बाल यानी स्प्लिट एंड बाहर निकल जाएगा और बिना किसी रुकावट के आपके बालों की ग्रोथ होगी।

कंडीशनिंग

आपने यह जरूर नोटिस किया होगा कि आपके बाल, जड़ों की अपेक्षा सिरों पर ज्यादा पतले और डैमेज होते हैं क्योंकि बालों के बाहरी हिस्सों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता। हर बार बाल धुलने के बाद कंडीशनिंग करने से बालों के क्युटिकल्स सील हो जाते हैं जिससे बाल डैमेज नहीं होते। इससे बाल हेल्दी और मजबूत होते हैं जिससे तेजी से बढ़ते हैं।

गर्म तेल से मसाज

गर्म तेल से मसाज करने पर स्ट्रेस में राहत मिलती है। सप्ताह में एक बार बालों को गर्म तेल से मसाज करने से बाल मजबूत होते हैं और बालों का टूटना भी कम होता है। नारियल तेल ,ऑलिव ऑइल या लैवेंडर ऑइल से बालों में मसाज करने से बाल चमकदार होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं।

सोने से पहले कंघी जरूर करें

आपने यह जरूर सुना होगा कि बालों को ज्यादा कंघी करने से हेयर फॉल की समस्या होती है और बालों को नुकसान भी पहुंचता है। यह पूरी तरह से आपके हेयर ब्रश पर निर्भर करता है। सिंथेटिक ब्रिसल वाली कंघी की बजाय हेयर ब्रश का इस्तेमाल ज्यादा अच्छा हो सकता है। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेजी से होता है। रात में सोने से पहले बालों को ब्रश जरूर करें। इससे जड़ें मजबूत होती हैं और बालों की ग्रोथ तेजी से होती है

बालों को पीछे नीचे की तरफ फ्लिप करना

यह सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन बालों को पीछे नीचे की तरफ फ्लिप करने से बालों की ग्रोथ तेज होती है। आप इसे अगर हर रोज कुछ मिनट के लिए करती हैं तो ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और बाल तेजी से बढ़ते हैं।

-एजेंसियां