आगरा: पार्श्वनाथ जैन मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

Religion/ Spirituality/ Culture

आगरा: छीपीटोला स्थित 1008 पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। बुधवार को श्री 1008 पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन जिनालय के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास किया गया। शिलान्यास कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा भी शामिल हुए। मुनि श्री 108 वीर सागर महाराज, मुनि श्री 108 विशाल सागर महाराज, मुनिश्री 108 धवलसागर महाराज के सानिध्य में इस मंदिर के जीर्णोद्धार के कार्य की शुरुआत की गई। मुनिश्री के सानिध्य में मन्दिर की नींव में पत्थर को स्थापित किया गया।

पाषाण धातु का बनेगा पूरा मंदिर

1008 पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन चतुर्विशांति जिनालय के जीर्णोद्धार किया जा रहा है। अब इस मंदिर का निर्माण पाषाण धातु से किया जाएगा। इसकी कारीगरी अद्भुत होगी। मंदिर निर्माण के लिए राजस्थान से शिल्पी आएंगे और वही मूर्ति भी बनाएंगे।

प्राचीन जैन मंदिर में से एक

मंदिर से जुड़ी कमेटी के पदाधिकारियों ने बताया कि 1008 पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन चतुर्विशति जिनालय मंदिर शहर के प्राचीन जैन मंदिरों में से एक है। मंदिर की बिल्डिंग काफी पुरानी और जर्जर होने के कारण इस मंदिर का जीर्णोद्धार किया जा रहा है।

मुनि श्री वीरसागर महाराज ने किया आह्वाहन

1008 पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन चतुर्विशांति जिनालय मंदिर का भव्य शिलान्यास समारोह का ध्वजारोहण निर्मल मौठया एवं मीना बैनाड़ा ने किया। कार्यक्रम में मुख्य त्राम शिला को धारण करने का सौभाग्य झांसी वाले परिवार और टायर वाले परिवार को मिला। शिलान्यास समारोह की सभी क्रियाएं ब्रह्मचारी प्रदीप भैया अशोक नगर वालों द्वारा संपन्न कराई गईं। इस दौरान मुनि श्री 108 वीरसागर महाराज ने भक्तजनों को सम्बोधित करते हुए श्री 1008 पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर को भव्य बनाने के लिए सभी से जुटने का आहवाहन किया।

हुआ नागरिक अभिनंदन

श्री 1008 पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर प्रबन्ध समिति छीपीटोला के पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि के रूप में शामिल उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश, महापौर नवीन जैन ने नागरिक अभिनंदन किया और उन्हें स्मृति के रूप में स्मृति पत्र भेंट किया। इस दौरान सभी ने मुनिश्री ससंघ को श्रीफल भेंट कर आशीर्वाद लिया।

फतेहाबाद रोड पर बनेगा कीर्ति स्तम्भ

स्वागत से अभिभूत डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि यह उनके लिए परम सौभाग्य का विषय है कि वह श्री पार्श्वनाथ जिनालय के भव्य शिलान्यास समारोह में भाग ले रहे हैं। उन्होंने फतेहाबाद रोड पर सन्त शिरोमणि आचार्य श्री विद्या सागर महाराज के नाम पर भव्य कीर्ति स्तम्भ की स्थापना की घोषणा की। उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा है कि भारत की पवित्र भूमि में 24 वें तीर्थकर भगवान् महावीर स्वामी थे और उनके उपदेश आज भी जन जन में व्याप्त है। जैन समाज का सबसे अच्छा गुण ‘सच्चाई की राह पर चलो, अहिंसा के नाम पर चलो और सत्य बोलो’ ये विचार उनके धर्म में प्रमुखता से लाये जाते हैं और यही वाक्य महात्मा गांधी के थे जो अहिंसा को ही अपना मार्ग मानते थे।