अब युवाओं की स्टाइल में अहम स्थान हासिल कर चुकी है खादी

Life Style

जिस तेजी से जमाना आगे बढ़ रहा है, उसी तेजी से लोगों के फैशन और पसंद भी बदल रही है। आज का यूथ फेमस डिजाइनरों के डिजाइन किए कपड़े पहनना ज्यादा पसंद कर रहा है तो भला खादी कैसे पीछे रहती? खादी अब युवाओं की स्टाइल में अहम स्थान हासिल कर चुकी है। आप खादी कपड़ों में भी आप फैशनेबल कपड़े ले सकते हैं। कुछ साल पहले तक खादी को आउटडेटेड फैब्रिक माना जाता था, लेकिन समय के बदलते इस दौर ने खादी को लेटेस्ट फैशन में बदल दिया है। आज खादी में भी महिलओं, युवतियों और युवकों के लिए कई डिजाइनर कपड़े उपलब्ध हैं।

खादी को शौकिया तौर पर अपना रहे हैं युवा

खादी कपड़ा व्यापारी का कहना है कि युवाओं में खादी कपड़ो के प्रति रुझान बढ़ा है। खादी युवाओं को आकर्षित कर रही है। पिछले कई सालों में खादी कपड़ों का कारोबार बढ़ा है और उसका एक कारण युवा है। आज युवा खादी के कपड़ों को शौकिया तौर पर खरीद रहे हैं। युवाओं का मानना है कि अन्य कपड़ो की तरह खादी के कपड़े भी होने चाहिए। वेडिंग सेरेमनी, पार्टी या फिर त्यौहार युवा इन पर खादी कपड़े पहनना चाहता है।

खादी से तैयार हो रहे है डिजाइनर पकड़े

वर्षो से खादी कपड़ों को बेचने का काम कर रहे एक व्यापारी का कहना है कि पहले वाला समय चला गया जब खादी में सिर्फ साधारण कपड़े मिलते थे लेकिन अब युवक व युवती दोनों के लिए खादी में स्टाइलिश कपड़े है। इसमें युवतियों के लिए पीटर पेल क्लर कुर्ती, अलाइन कुर्ती, वन साइड जैकेट, खादी हैंड पेंटेड कुर्ती, अंबे्रला पेटर्न, खादी क्रिल्ड कुर्ता, प्रिंटेड साड़ी और हैंड वर्क किया कुर्ता शामिल है तो वहीं युवक भी कुर्ते के साथ शर्ट और जैकेट खूब पसंद आ रही है।

हर रंग में खादी के कपड़े

आज नई डिजाइन के साथ हर रंग में खादी के कपड़े मौजूद हैं, जिसमें इंडिगो, रेड व येलो के अलावा ब्राइट ब्लू, ग्रीन और पिंक का प्रयोग कर इसे मॉडर्न और कंटेंपररी लुक दिया जा रहा है। इसके साथ ही इसको डिजाइनिंग कर और भी आकर्षक बनाया जा रहा है। इससे इसकी लोकप्रियता बढ़ी है। आज शर्ट से लेकर साड़ी तक इसमें युवक-युवतियों की पसंद को खास तवज्जाो दी जा रही है। इसमें तकरीबन सारे आउटफिट हैं, जैसे सूट, लहंगा, प्लाजो, कुर्ती, गाउन, पटियाला सलवार, स्कर्ट, सलवार सूट, शर्ट, कुर्ता-पायजामा और साड़ी आदि मौजूद हैं। खादी पर ब्लॉक प्रिंट्स और इंब्रॉयडरी हमेशा से ही चलन में रहे हैं। जिसकी पूछ परख हो रही है।

खादी कपड़ों का बढ़ रहा है कारोबार

खादी कपड़ा व्यापारी का कहना है कि पिछले कई सालों में खादी के कपड़े का कारोबार खूब बढ़ा है। उनका कहना है कि खादी के कारोबार का आंकलन करने वालो का कहना है कि पिछले कई सालों में खादी कपड़ों की डिमांड कई गुना बढ़ चुकी है।

-एजेंसी