मथुरा: लापरवाह प्रशासन, युवकों ने क‍िया नंदी का अंतिम संस्कार

Local News

मथुरा। बेसहारा गौवंशों को लेकर प्रदेश की योगी आद‍ित्यनाथ सरकार चाहे क‍ितने भी दावे और उपाय करती रहे परंतु मथुरा प्रशासन ने आज तक गौवंशों की सुरक्षा व भोजन के कोई उपाय नहीं क‍िये हैं, यह अलग बात है क‍ि रोजाना समाचारपत्रों में गौशालाओं व गौवंशों को लेकर तमाम उपायों के दावे अवश्य क‍िए जाते रहे हैं।

प्रशासन की इसी अनदेखी के कारण पन्ना पोखर इंडस्ट्रियल एरिया मथुरा पुलिस चौकी के नजदीक गंदे कुआं के पास हुई दुर्घटना में एक नंदी की मृत्यु की सूचना पर पहुंचे ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जनजागरूकता समिति रजि उत्तर प्रदेश मथुरा के जिला उपाध्यक्ष मनोज ठाकुर ने सराहनीय कार्य करते हुए अपनी टीम व जेसीबी मशीन के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर नंदी बाबा का अंतिम संस्कार क‍िया।

पन्ना पोखर इंडस्ट्रियल एरिया मथुरा पुलिस चौकी के नजदीक गंदे कुआं के पास हुई उक्त दुर्घटना की सूचनाजिला उपाध्यक्ष मनोज ठाकुर को होने के बाद वो अपनी टीम के साथ जेसीबी लेकर घटनास्थल पर पहुंच गए।

इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष मनोज ठाकुर ने कहा क‍ि जनपद में बड़ी संख्या में स्थाई, अस्थाई गौशाला होने के बावजूद सड़कों पर घूम रहे बेसहारा गोवंश कभी सड़क दुर्घटना तो कभी रेल दुर्घटना का शिकार होकर अपना दम तोड़ रहे हैं। जिला प्रशासन का इन बेसहारा घूमने वाले गौवंशों की ओर कोई ध्यान नहीं है जिसके चलते आएं दिन गोवंश दुर्घटना का शिकार होकर अपना दम तोड़ रहे हैं।

मनोज ठाकुर ने आगे बताया क‍ि गोशालाओं को मिलने वाले अनुदान और दान को अधिकांश गौशाला संचालक प्रशासन की मिलीभगत से हजम कर रहे हैं जिसके चलते गौवंशों की ये दुर्दशा हो रही है।

ब्रज यातायात समिति के प्रदेश अध्यक्ष विनोद दीक्षित का कहना था कि योगी सरकार के लाख प्रयासों के बाद भी गौशाला संचालक अपना कर्तव्य नहीं निभा पा रहे। जिले में बड़ी संख्या में स्थाई और अस्थाई गौशाला संचालित की जा रही हैं लेकिन फिर भी सड़कों पर बड़ी संख्या में गोवंश घूमते हुए दिखाई दे जाएंगे। सरकार की तरफ से बेसहारा गोवंशओं के लिए विशेष अनुदान दिया जा रहा है लेकिन उस अनुदान में भी प्रशासन और गौशाला संचालक धांधली कर रहे हैं ।

बेसहारा गोवंश को गौशालाओं के अंदर नहीं रखा जा रहा। इतना ही नहीं कभी कभी इन बेसहारा गोवंश के रोड़ पर उत्पात मचाने से लोगों की जान तक पर भी बन आती है। गौवंशों की ट्रेन हादसे में हुई मौत की सूचना इस मौके पर भूपेंद्र ठाकुर सुधीर गौतम बिट्टू आदि उपस्थित रहे।

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.