बिना सबूत आरोप लगाकर लोकतंत्र का नुक़सान कर रहे हैं ट्रंप: बराक ओबामा

INTERNATIONAL

वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि रिपब्लिक पार्टी के वरिष्ठ नेता डोनाल्ड ट्रंप बिना सबूतों के चुनाव में धोखाधड़ी का आरोप लगा कर लोकतंत्र का नुक़सान कर रहे हैं.

ओबामा ने सीबीएस न्यूज़ को दिए गए इंटरव्यू में ये बात कही. यह इंटरव्यू रविवार को प्रसारित किया जाएगा. ओबामा ने कहा कि नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने ‘साफ़ तौर’ पर इस चुनाव में जीत हासिल की है.

बीते सप्ताह अमरीकी मीडिया ने चुनाव नतीज़ों की जानकारी दी थी. राष्ट्रपति ट्रंप ने बैलेट से छेड़छाड़ होने का दावा किया और इसे कानूनी चुनौती दी. हालांकि ट्रंप ने अब तक अपने दावे के पक्ष में कोई सबूत पेश नहीं किए हैं.

बराक ओबामा के मुताबिक़ ट्रंप ने धोखाधड़ी का आरोप इसलिए लगाया है क्योंकि उन्हें “हारना पसंद नहीं है.”

उन्होंने कहा, “मुझे यह बात परेशान कर रही है कि बाकी रिपब्लिकन अधिकारी सब जानते हुए भी ट्रंप का साथ दे रहे हैं. ऐसा करके वो न सिर्फ़ भावी बाइडन प्रशासन को अमान्य बता रहे हैं बल्कि लोकतंत्र को नुकसान पहुंचा रहे हैं और ये एक डरावनी बात है.”

बराक ओबामा ने अपने आने वाले नए संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ को लेकर न्यूज़ चैनल को इंटरव्यू दिया है.

यह किताब उनके अमेरिकी सीनेटर से लेकर पहली बार राष्ट्रपति बनने तक के सफ़र पर आधारित है. उनके राजनीतिक करियर पर लिखी जाने वाली दो किताबों की सीरीज़ में से ये पहली किताब है जो 17 नवंबर को बाज़ार में उपलब्ध होगी.

सीएनएन के मुताबिक़ ओबामा ने अपने संस्मरण में लिखा है कि ‘ट्रंप ने एक काले व्यक्ति के नेतृत्व को लेकर लोगों में डर बढ़ाया और इस तरह सत्ता में आए.’

ओबामा ने लिखा है, “करोड़ों अमेरिकियों को इस बात का डर था कि व्हाइट हाउस में एक काला व्यक्ति बैठा है और ट्रंप ने ऐसे नस्लीय भेदभाव करने वाले लोगों की चिंताओं को दूर करने का वादा किया.”

-BBC

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.