प्याज की कीमत छू रही आसमान, दुर्गा पूजा समाप्त होने के बाद और तेजी के आसार

Business

नई दिल्‍ली। पूरे देश में प्याज की कीमत आसमान छू रही है। महानगरों में इसके भाव 100 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं। दरअसल, सप्लाई में आई कमी के कारण कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। माना जा रहा है कि दुर्गा पूजा समाप्त होने के बाद कीमत में और तेजी आएगी। इधर केरल सरकार ने त्योहारी सीजन में प्याज की आसमान छूती कीमतों को काबू में करने के लिए हस्तक्षेप किया, जिसके तहत NAFED से खरीदी गई 27 टन प्याज की पहली खेप महाराष्ट्र के नासिक से शुक्रवार को यहां पहुंची।

केरल में प्याज 100 रुपये तक

केरल में पिछले सप्ताह प्याज की कीमत 90 से 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई, जबकि कई जगह खुदरा दुकानों पर प्याज 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिका। ऐसे में राज्य सरकार ने इस महीने NAFED (राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ) से लगभग 100 टन प्याज खरीदने का फैसला किया। राज्य के कृषि मंत्री वी एस सुनील कुमार ने कहा कि प्याज की पहली खेप शुक्रवार सुबह तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम और कोझिकोड पहुंच गई।

50 रुपये तक बेचने की तैयारी

इस प्याज को केरल बागवानी उत्पाद विकास निगम (हॉर्टकॉर्प) के जरिए उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाएगा। अनुमान जताया जा रहा है कि हॉर्टकॉर्प अपने आउटलेट के जरिए 45 रुपये से 50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज बेचेगा।

बेंगलुरू में प्याज एक महीने में चार गुना महंगी हुई

दक्षिण भारत के दूसरे राज्य कर्नाटक की बात करें तो बेंगलुरु में पिछले एक महीने में ही प्याज की कीमतें चार गुना तक बढ़ गई (Onion price rise up to 4 times in bengaluru) हैं। बेंगलुरु में प्याज फिलहाल 88 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है।

बता दें कि 20 सितंबर को इसकी कीमत 22 रुपये प्रति किलो थी। बता दें कि कुछ दिन पहले ही कर्नाटक सरकार ने किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए खास किस्म की प्याज ‘बेंगलुरु रोज’ के निर्यात को मंजूरी दी थी और अब कर्नाटक के लोगों को भी प्याज रुला रहा है।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *