पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग का 42वां जन्मदिन आज, क्रिकेट जगत ने दी बधाई

SPORTS

नई दिल्‍ली। आज 20 अक्‍टूबर को टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग का 42वां जन्मदिन है। इस मौके पर क्रिकेट जगत से जुड़ी कई बड़ी हस्तियों ने उन्हें बधाई दी है। इसमें सचिन तेंडुलकर, युवराज सिंह और वीवीएस लक्ष्मण से लेकर मौजूदा कप्तान विराट कोहली सहित बीसीसीआई भी शामिल है। BCCI ने लिखा कि दो तिहरे शतक बनाने वाले इकलौते भारतीय बललेबाज हैं सहवाग।

वैसे भारतीय क्रिकेट और सहवाग के लिए ये तारीख भी है बहुत महत्‍वपूर्ण 

8 दिसंबर का दिन भारतीय क्रिकेट इतिहस के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसी दिन 2011 में धुरंधर बल्लेबाजों में शुमार पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंदर सहवाग ने क्रिकेट की दुनिया में नया रेकॉर्ड बनाया था। वह वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले सचिन तेंडुलकर के बाद दूसरे पुरुष बल्लेबाज बने थे। उन्होंने तब 219 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली जो तब वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा निजी स्कोर था। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में सहवाग ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ यह रेकॉर्ड बनाया था।

सहवाग ने अपनी विस्फोटक पारी में 149 गेंदों का सामना किया और 7 छक्के और 25 चौके लगाए। मैदान का शायद ऐसा कोई कोना बचा होगा जहां सहवाग ने शॉट नहीं जड़ा हो। इंदौर के इस मैदान पर सिर्फ सहवाग ने ही रेकॉर्ड नहीं बनाया, बल्कि टीम इंडिया ने भी एक रेकॉर्ड बनाया था। भारत ने यहां पर 418 रन बनाए, जो इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब भी उसका सबसे बड़ा स्कोर है।

-एजेंसियां

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.