नासा के वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, पृथ्‍वी से टकरा सकता है महाविनाशक एस्टेरॉयड

Cover Story

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि ‘तबाही का देवता’ कहा जाने वाले विशाल एस्टेरॉयड तेजी से गति पकड़ रहा है और यह पृथ्‍वी की कक्षा की ओर बढ़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि अगले 48 सालों में यह महाविनाशक एस्टेरॉयड पृथ्‍वी से टकरा सकता है। हवाई विश्‍वविद्यालय के खगोलविदों ने इस बात की पुष्टि की है कि विशाल एस्टेरॉयड अपोफिस गति पकड़ रहा है। इसके टकराने पर 88 करोड़ टन TNT के बराबर असर होगा।

वैज्ञानिकों ने कहा कि यह एस्टेरॉयड 12 अप्रैल 2068 को पृथ्‍वी से टकरा सकता है। इसके टकराने से पृथ्‍वी पर महाविनाश आ सकता है। यह एस्टेरॉयड करीब 1000 फुट चौड़ा है और इसका असर 88 करोड़ टन TNT के विस्‍फोट के बराबर होगा। अपोफिस एस्टेरॉयड की खोज एरिजोना की वेधशाला ने 19 जून 2004 को की थी। इसके बाद से इस एस्टेरॉयड पर वैज्ञानिकों की नजर है।

धरती से टकराने की संभावना 

शोधकर्ताओं ने अपोफिस को इस साल सुबारू टेलिस्‍कोप के जरिए पता लगाया और विश्‍लेषण के बाद पाया कि इसने गति पकड़ ल‍िया है। इसमें पाया गया कि एस्टेरॉयड सूर्य की रोशनी में गरम हो रहा है। खगोलविदों ने कहा कि इस एस्टेरॉयड के वर्ष 2068 में टकराने की पूरी संभावना है। नासा ने इस एस्टेरॉयड को तीसरा सबसे बड़ा खतरा करार दिया है। इसमें कहा गया है कि अगले 48 साल में एस्टेरॉयड के धरती से टकराने की संभावना 150,000 है।

यह एस्टेरॉयड निकेल और लोहे से बना है तथा रेडॉर इमेज से पता चलता है कि यह लंबा हो रहा है। इसका आकार अब मूंगफली की तरह से होता जा रहा है। हालांकि शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि अभी और ज्‍यादा व‍िश्‍लेषण की जरूरत है। वैज्ञानिक इस बात की जांच कर रहे हैं कि यह धरती से वर्ष 2068 में टकराएगा या नहीं। इससे पहले के शोध में कहा जा रहा था कि इस एस्टेरॉयड के टकराने की संभावना केवल 2.7 प्रतिशत ही है।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *