दिल्‍ली-एनसीआर के प्रदूषण में आंशिक राहत, लेकिन हवा बेहद खराब

Regional

नई दिल्‍ली। पिछले कुछ दिन से बेहद जहरीली हवा में सांस ले रहे दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों को शनिवार को थोड़ी और राहत मिली। हालांकि अब भी हवा की क्‍वालिटी ‘बेहद खराब’ है। हवा की रफ्तार फिलहाल तेज होने से प्रदूषण कम हुआ है, इसके अलावा पराली जलाने की घटनाओं में भी कमी आई है। शनिवार सुबह दिल्‍ली-एनसीआर के आसमान पर धुंध थोड़ी छंटी लेकिन मौसम विभाग ने चेताया है कि दिवाली के बाद प्रदूषण खासा बढ़ सकता है।

IMD के मुताबिक दिवाली की शाम से हवा की क्‍वालिटी गिरना शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग ने हल्‍की बारिश की उम्‍मीद भी जताई है जिसके बाद ठंड बढ़ने का पूरा अंदेशा है।

पूरे दिल्‍ली-एनसीआर में AQI ‘बहुत खराब’

दिल्‍ली-एनसीआर का अधिकतर इलाका ‘बेहद खराब’ हवा में सांस लेने को मजबूर है। दिल्‍ली और गुड़गांव में कई इलाकों का AQI 370-390 के बीच है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, नोएडा के सेक्‍टर-62 में AQI 344 दर्ज किया गया।

धुंध थोड़ी सी हुई है कम लेकिन अब भी अंधेरा

शुक्रवार को दिल्‍ली समेत एनसीआर में थोड़ा कम अंधेरा रहा। AQI भी गिरा है लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि दिवाली के बाद हालात और खराब होंगे।

दिवाली तक कम रह सकता है वायु प्रदूषण

अगले कुछ दिनों तक दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में कमी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस दिल्ली-एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर भी असर डालेगा। राजधानी में इसकी वजह से 15 और 16 नवंबर को गरज के साथ बारिश देखने को मिल सकती है। इसके बाद राजधानी में दिन में ठिठुरन बढ़ जाएगी। अधिकतम तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

दिवाली के बाद पराली जलाने में आती है तेजी

SAFAR के अनुसार 14 नवंबर को प्रदूषण बेहद खराब स्तर पर रह सकता है। अगले दो दिन पराली का धुंआ भी राजधानी को कुछ प्रभावित करेगा। हालांकि पराली के मामले कम हो रहे हैं। दिवाली से पहले किसान व्यस्त हो जाते हैं और इस वजह से पराली के मामले हर साल कम हो जाते हैं। लेकिन दिवाली के बाद इसमें कुछ तेजी आती है।

कुछ दिन में हालात होंगे ज्यादा खराब

पर्यावरणविदों का कहना है कि नवंबर के अंतिम दिनों से लेकर दिसंबर के पहले सप्ताह तक प्रदूषण का प्रकोप काफी तेजी के साथ बढ़ने की आशंका बढ़ेगी। एक्यूआई भी तेजी के साथ बढ़ेगा। सर्दी की वजह से प्रदूषण का असर काफी ज्यादा रहेगा।

-एजेंसियां

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.