दिल्ली में 11 नवंबर से शुरू होगा ‘हुनर हाट’: मुख्तार अब्बास नकवी

National

नई दिल्‍ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को कहा कि कोरोना महामारी के कारण कई महीनों के अंतराल के बााद दिल्ली में आगामी 11 नवंबर से हुनर हाट शुरू होगा जिसमें ‘माटी, मेटल और मचिया’ से संबंधित उत्पाद आकर्षण का प्रमुख केंद्र होंगे।

नकवी ने एक बयान में यह भी बताया कि कोरोना से संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए इस ‘हुनर हाट’ का आयोजन पीतपपुरा इलाके के दिल्ली हाट में होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘इस ‘हुनर हाट’ में मिट्टी से बने अद्भुत खिलौने एवं अन्य आकर्षक उत्पाद, कुम्हार कला की जादूगरी, मेटल से बने विभिन्न उत्पाद और देश के कोने-कोने से लकड़ी, जूट, बेंत-बांस से बने दुर्लभ हस्तनिर्मित उत्पाद प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।’’

नकवी के मुताबिक, देश के हर क्षेत्र में देशी उत्पादन की बहुत पुरानी और पुश्तैनी परंपरा रही है, वह लुप्त हो रही थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वदेशी उत्पादों को प्रोत्साहित करने के आह्वान ने भारत के स्वदेशी उद्योग में नयी जान डाल दी है।

उन्होंने बताया, ‘‘पीतमपुरा में आयोजित हो रहे हुनर हाट में 100 से अधिक स्टाल लगाए जा रहे हैं। इस हुनर हाट में विभिन्न राज्यों से मिट्टी एवं मेटल से बने खिलौने, असम के ड्राई फ्लावर्स, आंध्र प्रदेश के पोचमपल्ली इक्कत, बिहार की मधुबनी पेंटिंग, दिल्ली की कैलीग्राफी पेंटिंग, उत्तर प्रदेश से लकड़ी एवं कांच के खिलौने; आयरन निर्मित खिलौने आदि आगंतुकों के आकर्षण का केंद्र होंगे।’’

नकवी ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में 5 लाख से ज्यादा भारतीय दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार-रोजगार के अवसर प्रदान करने वाले हुनर हाट के दुर्लभ हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान लोगों में काफी लोकप्रिय हुए हैं। मंत्री का कहना है कि कोरोना की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए हुनर हाट में सामाजिक दूरी एवं अन्य दिशानिर्देशों का पूरी मुस्तैदी से पालन किया जायेगा।

-एजेंसियां

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.