दिल्ली-एनसीआर के इलाके भयंकर वायु प्रदूषण की चपेट में, विजिबिलिटी न के बराबर

National

नई दिल्‍ली। देश की राजधानी और उसके आसपास के इलाके भयंकर वायु प्रदूषण की चपेट में हैं। पिछले कुछ दिनों से हवा की क्‍वालिटी ‘गंभीर’ कैटेगरी में बनी हुई है। मंगलवार को दिल्‍ली-एनसीआर में स्‍मॉग की मोटी परत छाई रही। इसकी वजह से दृश्‍यता खासी कम हो गई। सड़कों पर गाड़‍ियां रेंग-रेंगकर चल रही हैं। कुल मिलाकर दिल्‍ली-एनसीआर का कोई इलाका ऐसा नहीं है जहां की हवा सहन करने लायक हो। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के लाइव एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) के मुताबिक सबसे बुरा हाल गुरुग्राम के सेक्टर 51 का है, जहां आज सुबह 8 बजे एक्यूआई 497 तक पहुंच गया। AQI 500 के पार जाते ही हालात इमरजेंसी कैटेगरी में आ जाती है।

दिल्‍ली हो चाहे नोएडा, गुड़गांव हो या गाजियाबाद… हर जगह एक जैसी स्थिति है। AQI हर जगह 400 के पार है। यह स्थिति पिछले 5 दिन से बनी हुई है। यह हाल तब है जब दिवाली अभी दूर है। एक्‍सपर्ट्स का अनुमान है कि दिवाली के बाद AQI 500 के पार जा सकता है और इमर्जेंसी जैसे हालात बन सकते हैं।

सिग्‍नेचर ब्रिज तो कुछ नहीं आ रहा नजर

दिल्‍ली के सिग्‍नेचर ब्रिज तो इतना स्‍मॉग छाया है कि रोड पर कुछ नहीं दिख रहा। CPCB के डेली एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में पिछले 5 दिनों से एक्यूआई 400 के ऊपर दर्ज हुआ है, जो कि ‘गंभीर’ श्रेणी में है।

ITO का नजारा देखिए। स्‍मॉग का असर गाड़‍ियों की रफ्तार पर देखने को मिल रहा है। लोग मजबूरन हेडलाइट ऑन करके चल रहे हैं।

दिल्‍ली में बढ़ने लगी हैं जहरीली गैसें

पांच दिनों से लगातार स्मॉग की मोटी परत छाए होने की वजह से अब राजधानी में सेकंडरी प्रदूषण के कण के साथ कुछ जहरीली गैसें भी बढ़ने लगी हैं। लोगों को सिर दर्द, आंखों में जलन, शिथिलता, जी घबराना, उल्टी, चक्कर आना जैसी शिकायतें बढ़ रही हैं।

-एजेंसियां

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.