इटावा: विद्युत बिल संग्रहण से महिलाओं के विकास को लगेंगे पंख, भरेगी ऊंची उड़ान : जिलाधिकारी

Local News

समय से समूह की महिलाओं के द्वारा बिल जमा करने वाले उपभोक्ताओं को भी मिल रहा है लाभ

महिलाओं को मिला आईडी कार्ड

इटावा : उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी समूह की महिलाओं का बिजली बिल वसूली हेतु एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन विकास भवन सभागार में शुक्रवार को किया गया।

श्रुति सिंह जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया उन्होंने कहा कि ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़कर महिलाएं रोज नई ऊंचाई को छू रही है। बिजली बिल संग्रहण करने का कार्यक्रम पारम्परिक रूप से पुरुषों द्वारा किया जाता रहा है। सरकार की अभिनव पहल के तहत बिल संग्रहण का कार्य अब समूह की महिलाएं करेंगी। इनको साल भर नियमित रोजगार व आमदनी प्राप्त होगी। जिससे महिलाओं में स्वावलंबन के साथ-साथ आत्मविश्वास पैदा होगा। जो हम सब के लिए गौरव की बात है।

डॉ राजा गणपति आर. मुख्य विकास अधिकारी ने सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और अधिकारियों को अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं की लाभ पहुंचाने की बात कही बृजमोहन अंबेड उपायुक्त स्वरोजगार ने उपस्थित अधिकारियों का स्वागत करते हुए विषय वस्तु को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कलेक्शन पर 20 रुपये मिलेंगे, दो हजार रुपये से ज्यादा के बिल पर एक प्रतिशत महिला को लाभ मिलेगा। एक महिला को लगभग 1000 कनेक्शन का बिल कलेक्शन प्रत्येक महीने करना है। एक तरफ समय से बिजली बिल का वसूली होगा वह सुदूर देहात क्षेत्र में महिलाओं को स्थानीय स्तर रोजगार मिला है। इं. रवि कुमारअग्रवाल अधीक्षण अभियंता ने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से बिजली बिल वसूली करने की जिम्मेदारी दी गई है। वही ग्रामीण उपभोक्ताओं को दूरदराज जाकर बिल जमा करने की परेशानी का सामना अब नहीं करना पड़ेगा। ससमय राजस्व की वसूली हो सकेंगी। उपभोक्ता का समय बचेगा और धनराशि लेकर यहां वहां जाने की जोखिम उठाने से भी बचेंगे। इं.प्रेमेंद्र मोहन प्रभाकर अधिशासी अभियंता द्वितीय एवं इं. राहुल बाबू अधिशासी अभियंता प्रथम ने कहा कि महिलाओं को हर संभव सहयोग किया जाएगा। नन्दकिशोर साह जिला मिशन प्रबंधक ने कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से अनुबंध किया गया है।अभ्यास के दौरान महिलाओं ने 98 उपभोक्ताओं से जमा कराए ₹120965 लाखों रुपए के बिल

शन्नो देवी मां गंगा संकुल स्तरीय संघ के अध्यक्ष ने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक से 105 महिलाओं का चयन संकुल संघ के माध्यम से किया गया है। समूह से जुड़ी परिवार की वैसी महिला जो 10 वीं पास हो, स्मार्ट फोन चलाना जानती हो और उसके पास उपलब्ध हो, अगल बगल के गांवों में भ्रमण करने में सक्षम हो, उन्ही को प्राथमिकता दिया गया है विप्लव भूषण जिला मिशन प्रबंधक द्वारा महिलाओं को मोबाइल और थर्मल प्रिंटर को ब्लूटूथ से कनेक्ट कर बिल तैयार करने का अभ्यास कराया गया। अभ्यास के लिए प्रोजेक्टर के माध्यम से वीडियो दिखाया गया।

मौके पर कल्पना कुमारी, सरिता कुमारी अंशु सेंगर, प्रतिभा यादव, पूनम संध्या शाक्य, पूजा सहित कई महिलाएं मौजूद रही। आरती कश्यप और सरस्वती ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया है। वही लवली और सरिता ने आकर्षक रंगोली बनाएं। कार्यक्रम का संचालन निहारिका डीआरपी और धन्यवाद ज्ञापन नंदकिशोर साह नोडल जिला मिशन प्रबंधक ने किया।

महिलाओं को अनुबंध के अनुसार आईडी कार्ड जिलाधिकारी के हाथों वितरित किया गया। वही सुधा और प्रीति को थर्मल प्रिंटर देकर विधिवत शुभारंभ किया गया। मौके पर एडीओ आईएसबी अवधेश यादव जय किशन दोहरे जिला मिशन प्रबंधक संतोष कुशवाहा लेखाकार अरुण जैन, ऑपरेटर आमिर अली, राजेश कोष्टा सहित बड़ी संख्या में मौजूद रह। बसरेहर: बेमौसम सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दीपेंद्र सिंह तोमर जिला मिशन प्रबंधक, मनीष सिंह और मोना देवी समूह सदस्य को सम्मानित किया गया।

रिपोर्ट : राजेश प्रजापति इटावा

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.