इटावा: बिजली बिल कलेक्शन हेतु ग्रामीण आजीविका मिशन के समूह से जुड़ी महिलाओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण

Local News

थर्मल प्रिंटर मशीन पर अभ्यास कराया गया, ब्लू टूथ से कनेक्ट होकर निकलेगा बिल

महिलाओं को मिलेगा आईडी कार्ड

इटावा : उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी समूह की महिलाओं का बिजली बिल वसूली हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन विकास भवन सभागार में बुधवार को किया गया।

मौके पर बृजमोहन अंबेड उपायुक्त स्वरोजगार ने बताया कि प्रत्येक कलेक्शन पर 20 रुपये मिलेंगे, दो हजार रुपये से ज्यादा के बिल पर एक प्रतिशत महिला को लाभ मिलेगा। एक महिला को लगभग 1000 कनेक्शन का बिल कलेक्शन प्रत्येक महीने करना है। एक तरफ समय से बिजली बिल का वसूली होगा वह सुदूर देहात क्षेत्र में महिलाओं को स्थानीय स्तर रोजगार मिल सकेगा।

इं. रवि कुमारअग्रवाल अधीक्षण अभियंता ने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से बिजली बिल वसूली करने की जिम्मेदारी दी जा रही है। वही ग्रामीण उपभोक्ताओं को दूरदराज जाकर बिल जमा करने की परेशानी का सामना अब नहीं करना पड़ेगा।

इं.प्रेमेंद्र मोहन प्रभाकर अधिशासी अभियंता द्वितीय एवं इं. राहुल बाबू अधिशासी अभियंता प्रथम ने कहा कि महिलाओं को हर संभव सहयोग किया जाएगा। अभ्यास के लिए जिला मुख्यालय काउंटर पर भी बिल कलेक्शन करने का अवसर दिया जाएगा।

नन्दकिशोर साह जिला मिशन प्रबंधक ने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक से 121 महिलाओं का चयन संकुल संघ के माध्यम से किया गया है। इसके लिए मां गंगा संकुल स्तरीय संघ बसरेहर को जनपद में नोडल संकुल संघ नामित किया गया है। समूह से जुड़ी परिवार की वैसी महिला जो 10 वीं पास हो, स्मार्ट फोन चलाना जानती हो और उसके पास उपलब्ध हो, अगल बगल के गांवों में भ्रमण करने में सक्षम हो, उन्ही को प्राथमिकता दिया गया है।

दीपेंद्र सिंह तोमर जिला मिशन प्रबंधक ने बताया कि महिलाओं को पहचान पत्र भी दिए जाएंगे। इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से अनुबंध किया गया है

विप्लव भूषण जिला मिशन प्रबंधक द्वारा महिलाओं को मोबाइल और थर्मल प्रिंटर को ब्लूटूथ से कनेक्ट कर बिल तैयार करने का अभ्यास कराया गया। अभ्यास के लिए प्रोजेक्टर के माध्यम से वीडियो दिखाया गया।

मौके पर कल्पना कुमारी, शानो देवी, सरिता कुमारी अंशु सेंगर, बंदना भदौरिया सहित कई महिलाएं मौजूद रही।

रिपोर्ट: राजेश प्रजापति इटावा

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.