आगरा: वायरल बुखार के चलते बच्चों की मौत के बाद जागा स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचे सीएमओ ने लगवाया कैम्प

Local News

आगरा जनपद के देहात क्षेत्र में फैल रहा वायरल बुखार एवं डेंगू मलेरिया के मामले सामने आ रहे हैं। जिस कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं। बाह पिनाहट जैतपुर क्षेत्र में कई गांव में बच्चे बीमार होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है तो वहीं कुछ बच्चों की मौत होने के बाद स्वास्थ्य विभाग जागा और कस्बा पिनाहट क्षेत्र में मुख्य चिकित्सा अधिकारी निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। जहां शिविर कैंपों के अलावा साफ सफाई व्यवस्था एवं दवा छिड़काव के अधीनस्थों को दिशा निर्देश दिए हैं।

आपको बता दें कि पिनाहट में तेजी से फैल रहे वायरल बुखार से बिगड रहे हालात का जायजा लेने सोमवार को मुख्य चिकित्साधिकारी आगरा अरुण श्रीवास्तव पिनाहट पहुचे। जहां उन्होंने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया तो वहीं पिनाहट कस्बा में चचिहा के पूर्व प्रधान रवि पाण्डेय के 14 वर्षीय पुत्र की मौत के बाद पीड़ित परिवार से मिले और सांत्वना दी। सीएमओ ने कस्बा स्थित रामलीला मैदान में लगे स्वास्थ्य कैम्प का निरीक्षण किया। दवाओं को चैक कर स्टाफ को दिशा निर्देश दिये। सीएचसी का निरीक्षण किया व अधीनस्थो को गांव गांव स्वास्थ्य शिविर लगाने के साथ गांव में फागिंग कराने के आदेश दिए हैं।

सीएमओ ने बढ़ते वायरल फीवर एवं डेंगू मलेरिया को लेकर ग्रामीणों को सलाह दी कि वह घरों व मकानों के आस पास पानी जमा ना होने दें। फ्रिज, कूलर, ट्रे एवं खाली पड़े सामान में पानी को निकालें और साफ रखें। अपने आसपास साफ सफाई रखें, एंटी लार्वा का छिड़काव करवाएं। वायरल बुखार चल रहा है, बुखार आने पर केवल पैरासिटामोल टेबलेट लें। किसी अच्छे चिकित्सक को स्वास्थ्य परीक्षण कराएं एवं परामर्श लें। किसी भी परिस्थिति में नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर अवगत कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *