आगरा: मेट्रो कार्य की अडचन दूर, दिसंबर में शुरू हो जाएगा पीएसी मैदान पर मेट्रो डिपो का काम

Local News

आगरा: आगरा में मेट्रो कार्य की अडचन दूर हो गई है, दिसंबर में 112 करोड से पीएसी मैदान पर मेट्रो के डिपो का काम शुरू हो जाएगा।

आगरा में 8936 करोड से बनाई जा रही मेट्रो के लिए दो कारीडोर बनेंगे, पहला कारोडोर ताज पूर्वी गेट से सिकंदरा तक बनना है, यह 14 किलोमीटर लंबा है, इस कारीडोर के लिए आगरा के पीएसी मैदान में डिपो बनाया जाना है, यहां से पीएसी रहनकला और फतेहाबाद रोड पर शिफ्ट की जाएगी।

इसके लिए जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया चल रही है, इसे लेकर 9 नवंबर को प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग की, इसमें पीएसी के लिए रहनकला में 7. 4 हेक्टेयर जमीन के प्रस्ताव पर सहमति बन गई, अब पीएसी मैदान पर दिसंबर से मेट्रो के डिपो का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

125 करोड से बनेगा डिपो

आगरा मेट्रो के पहले डिपो के लिए टेंडर हो चुके हैं, यहां 125 करोड से पहला डिपो बनेगा, इस डिपो के बनने के बाद पहले कारीडोर में तीन मेट्रो स्टेशन बनने हैं, इसमें से एक स्टेशन ताज पूर्वी गेट पर बनेगा।

2 कॉरिडोर बनेंगे

पहला कॉरिडोर सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक होगा, यह 14 किलोमीटर का होगा और 13 स्टेशन होंगे। दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक 15 . 40 किलोमीटर तक का होगा। इसमें 14 स्टेशन होंगे और ये सभी एलिवेटेड होंगे। आगरा मेट्रो रेल परियोजना पर प्रदेश और केंद्र सरकार की संयुक्त कंपनी लखनउ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन काम करेगी। यह कंपनी आगरा में मेट्रो ट्रेन के लिए ट्रैक, स्टेशन से लेकर ट्रेन चलाने का काम करेगी।

पहला कॉरीडोर ताज कॉरिडोर

सिकंदरा, गुरु द्वारा गुरु का ताल, आईएसबीटी, शास्त्रीनगर, यूनिवर्सिटी खंदारी परिसर, आरबीएस कॉलेज, राजा की मंडी, मेडिकल कॉलेज, आगरा कॉलेज, जामा मस्जिद, आगरा फोर्ट, ताजमहल, फतेहाबाद रोड, बसई और ताजमहल पूर्वी गेट

दूसरा कॉरीडोर कालिंदी विहार कॉरिडोर

आगरा कैंट, सुल्तानपुरा, सदर बाजार, प्रतापपुरा, कलक्ट्रेट, सुभाष पार्क, आगरा कॉलेज, हरीपर्वत, संजय प्लेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज की पुलिया, कमला नगर, रामबाग, फाउंड्री नगर, मंडी समिति, कालिंदी विहार

दो डिपो बनेंगे

मेट्रो ट्रेन परियोजना में ट्रेनों के संचालन के लिए दो डिपो बनाए जाएंगे। इसमें से एक डिपो पीएससी ग्राउंड में 16. 3 हेक्टेयर में बनेगा और दूसरा कालिंदी विहार में 11. 9 हेक्टेयर में बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *