आगरा: ट्रैन में अकेले सफ़र कर रही महिलाओं को ‘मेरी सहेली स्क्वायड’ कराएगी फ़ील गुड, हेल्पलाइन न. 182 करेगी मदद

Local News

आगरा। ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिलाओं को अब डरने की आवश्यकता नहीं है। खासतौर से उन महिलाओं को जो अकेले यात्रा कर रही हैं। आरपीएफ ने इसके लिए ‘मेरी सहेली स्क्वायड’ का गठन किया है। पूरी भारतीय रेलवे में ‘मेरी सहेली आरपीएफ स्क्वायड’ का गठन किया गया है। इस स्क्वायड के द्वारा ट्रेनों के अंदर महिलाओं से बातचीत कर उन्हें सुरक्षित सफ़र का फ़ील गुड़ कराने के साथ ही आत्मविश्वास पैदा किया जाएगा।

असिस्टेंट कमांडेंट आरपीएफ डीके चौहान ने बताया कि महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए पूरे देश में ‘आरपीएफ मेरी सहेली स्क्वायड’ का गठन किया गया है। महानिदेशक के निर्देश पर उत्तर मध्य रेलवे आगरा रेल मंडल आरपीएफ द्वारा भी मेरी सहेली आरपीएफ स्क्वायड बनाया गया है जिसमें आरपीएफ की कई महिला कांस्टेबल व एक महिला उपनिरीक्षक होगी। यह टीम ट्रेनो में महिलाओं से वार्ता कर उनकी समस्याओं को जानेगी और उनके सफर को सुरक्षित बनाएगी। महिला यात्री आवश्यकता पड़ने पर 182 हेल्पलाइन नंबर पर सहायता ली जा सकती है।

इंस्पेक्टर आरपीएफ अर्चना सिंह ने बताया कि जिस स्थान से ट्रेन शुरू होगी उस डिवीजन का आरपीएफ मेरी सहेली स्काउट उस ट्रेन में रहेगा और अपनी जिम्मेदारी को संभालेगा। उत्तर मध्य रेलवे आगरा डिवीजन के ‘मेरी सहेली स्क्वायड’ का प्रभारी उन्हें ही बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *