अमेरिकी चुनाव: अब तक स्पष्ट पता नहीं कि जीत किसकी हुई

INTERNATIONAL

वॉशिंगटन। 03 नवंबर को अमेरिका में हुए राष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर आपको यह जानने के बाद हैरानी होगी कि अब तक स्पष्ट पता नहीं चल पाया है कि जीत किसकी हुई है.
वोटों की गिनती चल रही है लेकिन अब तक के रुझान बता रहे हैं कि डेमोक्रेट जो बाइडन रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप से आगे हैं. बाइडन को बहुमत के 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट पाने के लिए सिर्फ़ 17 की ज़रूरत है.

शुक्रवार रात को अपने भाषण में बाइडन ने जीत की घोषणा तो नहीं की लेकिन कहा कि वे स्पष्ट बहुमत से जीतेंगे.

हालांकि उन्होंने देश में राजनीतिक विभाजन को देखते हुए अमरीकीयों से अपील की कि वे गुस्से को पीछे छोड़ दें. ट्रंप का नाम लिए बिना उन्होंने कहा, “हम प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं लेकिन दुश्मन नहीं हैं.”

बाइडन बचे हुए बैटलग्राउंड राज्यों में ट्रंप से आगे चल रहे हैं

पेंसिलवेनिया में बाइडन 28,883 वोटों से आगे हैं. बचे हुए राज्यों में से इस राज्य में सबसे ज़्यादा कॉलेज वोट हैं. इस राज्य में जीतते ही बाइडन बहुमत का आंकड़ा पार कर लेंगे.

एरिज़ोना में बाइडन 29,861 वोटों से आगे है. बाइडन नेवाडा में 22,657 वोटों से आगे हैं.
जॉर्जिया में दोनों उम्मीदवारों की वोटों में कम अंतर है. यहां मार्जिन महज़ 4,395 वोटों का है. वहां के अधिकारियों ने कहा है कि फिर से वोटों को गिना जाएगा.

ट्रंप शुक्रवार को सार्वजनिक तौर पर तो सामने नहीं आए लेकिन ट्विटर पर उन्होंने लिखा कि बाइडन को ग़लत तरीके से जीत का दावा नहीं करना चाहिए. उन्होंने लिखा कि क़ानूनी प्रक्रिया शुरू हो रही है.

बाइडन समर्थकों ने पेंसिलवेनिया में जश्न मनाना शुरू किया
पेंसिलवेनिया में जो बाइडन डोनाल्ड ट्रंप से आगे निकल गये हैं. हालांकि, वोटों की गिनती अब भी जारी है. पर दोनों नेताओं के बीच वोटों का अंतर धीरे-धीरे बढ़ा है.

शुक्रवार को अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय ने रिपब्लिकन पार्टी की वो याचिका ख़ारिज कर दी थी, जिसमें उन पोस्टल बैलेट्स को मतगणना से बाहर रखने की गुज़ारिश की गई थी जो चुनाव के बाद चुनावी कार्यालयों तक पहुँचे.

सुप्रीम कोर्ट की बड़ी बेंच आज एक बार फिर इस मामले की सुनवाई करेगी लेकिन इसकी संभावना कम ही लगती है कि वो देर से आये पोस्टल बैलेट्स को गिनती से बाहर करे.

-BBC

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.