योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आगरा शहर में भी योग को लेकर उत्साह, जनप्रतिनिधियों से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने किया योग

Regional

आगरा: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सोमवार को आगरा शहर में भी योग को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिला। सुबह शहर भर के पार्कों में लोग योगा करते हुए दिखाई दिए तो काफी लोगों ने घरों में ही अपने परिवार के साथ योगा किया। इस दौरान कोविड-19 के नियमों का भी पूरी तरह से पालन किया गया जिससे इस संक्रमण से मजबूती के साथ लड़ा जा सके।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर क्रीड़ा भारती संस्था ने शहर में ऑनलाइन योग कार्यक्रम आयोजित किया और लोगों को ऑनलाइन योगा कराया तो वहीं आगरा किला में जहांगीर महल के सामने लॉन में डिस्टेंस का पालन करते हुए योगाभ्यास किया गया। यहां पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारी और कर्मचारियों के साथ आगरा के सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल और फतेहपुर सीकरी सांसद राजकुमार चाहर ने भी योग किया। इस दौरान तमाम पर्यटक भी योगाभ्यास में शामिल हो गए।

आगरा कैंट स्थित डीआरएम कार्यालय में भी विश्व योगा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर आगरा रेल मंडल के सभी अधिकारी और कर्मचारी कार्यालय पर एकत्रित हुए। आगरा रेल मंडल कार्यालय परिसर में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल हुए। मंडल रेल प्रबंधक सुशील कुमार श्रीवास्तव ने योग कार्यक्रम का का शुभारंभ किया और सभी के साथ मिलकर योग किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पुलिस लाइन में भी योगा कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें एडीजी राजीव कृष्ण, एसएससी मुनिराज जी, एसपी सिटी रोहन पी बोत्रे, एसपी बेस्ट सत्यजीत गुप्ता, एसपी ईस्ट के बैंकट अशोक सहित पुलिसकर्मियों ने योग किया।

विश्व योग दिवस के मौके पर अटल चौक आगरा कैंट पर अटल चौक समिति और छावनी परिषद मंडल भाजपा द्वारा योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। योग गुरु के नेतृत्व में सभी ने अटल चौक पर योगा किया और सभी देशवासियों से योगा को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की अपील की जिससे विभिन्न रोगों से बचा जा सके।

योग गुरुओं का कहना है कि प्रतिदिन योग करने से विभिन्न प्रकार के शारीरिक रोग बिना इलाज के ही सही हो जाते हैं, लोग तनावमुक्त भी रहते हैं और पूरे दिन भर बड़े उत्साह के साथ काम करते हैं। आज भागदौड़ वाली जिंदगी में योग लोगों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

आगरा के कुछ वरिष्ठ चिकित्सकों का कहना है कि वह भी इलाज कराने आने वाले मरीजों को प्रतिदिन योगा करने की सलाह देते हैं। प्रतिदिन योग करने से वजन कम होता है, आंखों की रोशनी ठीक रहती है। तनाव दूर होता है, अच्छी नींद आती है। मधुमेह, रक्तचाप की परेशानी से बचते हैं शरीर लचीला होता है, पीठ-कमर दर्द नहीं होता। पेट के विकार दूर होते हैं, भोजन जल्द पचता है। इन लोग दूर होने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से मजबूत बन जाता है।

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.